जानिए क्या है योगनिंद्रा के लाभ

जानिए क्या है योगनिंद्रा के लाभ

योग निंद्रा जिसे योगनिद्रा के नाम से भी जाना जाता है यह एक बहुत ही शक्तिशाली तकनीक है। आप अपने शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। यह नींद के रूप में चिकित्सकीय हो सकता है, जबकि इसमें आप पूरी तरह से सचेत रहते हैं। इस प्रक्रिया में मन और शरीर के बीच गहरा संबंध बनाया जा सकता है। सचेत विश्राम का विकास, चल रहे तनाव और चिंता को कम करने के लिए होता है। यहां कुछ तरीके योगनिद्रा बेहतर के लिए अपने जीवन को बदल सकते हैं:

1. अपनी नींद में सुधार और अनिद्रा को कम: नींद की कमी हम सभी जानते हैं कि हम अपने पूरे जीवन में गुजरते हैं। यह बर्नआउट, अवसाद और एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से अन्य तनावों की पूरी सूची में योगदान देता है। योग निद्रा आपके मन में तरंग दैर्ध्य को धीमा कर देती है और आप अपने शरीर में विश्राम की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए शरीर और मन को सांस लेने में अनुभव कर सकते हैं।

2. अपने विचारों से अलग: आप इस आराम की स्थिति में अपने बारे में गहरी जागरूकता विकसित करेंगे। आप अपने रोजमर्रा के जीवन में मन की इस भावना को एकीकृत करना भी सीखेंगे। और अपने मन को शांत करने में सक्षम है। योग निद्रा आपको इस अवस्था तक पहुंचने में मदद करेगी।

3. तनाव और दर्द जारी: योग निंद्रा न केवल शारीरिक या मानसिक विश्राम के लिए बल्कि अनुशासित योग अभ्यास के लिए मन को तैयार करने के लिए सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक है।

4. लाइफ को पूरी तरह से एन्जॉय करें: एक नियमित योग निंद्रा अभ्यास में आपको बेहतर के लिए अपनी दिनचर्या और जीवन शैली को विकसित करने, बदलने या बदलने में मदद करने की क्षमता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग

कोरोना पॉजिटिव निकला यह एक्टर, पत्नी है बिलकुल ठीक

पीयूष गोयल का बड़ा बयान, कहा- "अभिनव स्वास्थ्य देखभाल समाधानों में भारत का हिस्सा बहुत ही जरुरी..."