शरीर को मजबूत बनाता है वीरभद्रासन
शरीर को मजबूत बनाता है वीरभद्रासन
Share:

योगासनों में वीरभद्रासन काफी फायदेमंद आसन है. जैसा ही नाम से पता चल रहा है कि यह आपके शरीर को मजबूत बनाने वाला आसन है. यह आसन कंधों, बाज़ुओं, और पीठ की मांसपेशियों को मज़बूत करता है। आपके शरीर से बॉडी फैट घटाने में भी यह आसन बहुत लाभदायक है. भारी जाँघों को टोन करना और बॉडी को स्ट्रेच करने में भी यह आसन समर्थ है. हाई ब्लड प्रेशर, सर्वाइकल, कंधे की समस्याओं से ग्रसित लोगों को किसी डॉक्टर या योग ट्रेनर की सलाह के बाद ही आसन करना चाहिए।

अब इस आसन को करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं. सबसे पहले शरीर को सीधा रखते हुए ताड़ासन में खड़े हो जायें। सांस अंदर ले और अपने पैरों को 3 फीट तक खोल लें। अपने बायें पैर को अंदर की तरफ मोड़ें, और दाहिने पैर को बाहर मोड़ें। बाईं एड़ी के साथ दाहिनी एड़ी संरेखित करें। साँस छोड़ते हुए अपने धड़ को दाहिनी ओर घुमाने की कोशिश करें। आपको इस समय अपने शरीर को ध्यान में रखकर धड़ को घुमाना चाहिए। ज्यादा जोर लगाने से बचना चाहिए। फिर धीरे से अपने हाथ उठाएँ जब तक हाथ सीधा आपके धड़ की सीध में ना आ जायें।

हथेलियों को जोड़ लें और छत की ओर उंगलियों को पॉइंट करें। ऐसा करते हुए आपकी पीठ एकदम स्ट्रेट होनी चाहिए। अपने बाईं एड़ी को ज़मीन पर टिकाए रखें और दाहिने घुटने को मोड़ें जब तक की घुटना सीधा टखने की ऊपर ना आ जाए। अपने सिर को उठायें और दृष्टि को उंगलियों पर रखें। इस पोजीशन में आधे से एक मिनट तक रहे और उस वक्त लम्भी साँसे लीजिये और छोड़िये। इसके बाद शुरूआती पोजीशन में आ सकते हैं.

ये आसन कर सकते है आपकी शुगर की बीमारी को कंट्रोल

जननांगों की तकलीफ में बहुत उपयोगी है गरुड़ासन

बॉडी के बैलेंस को दुरुस्त करता है नटराजासन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -