बॉडी के बैलेंस को दुरुस्त करता है नटराजासन
बॉडी के बैलेंस को दुरुस्त करता है नटराजासन
Share:

योग के बहुत से फायदे हैं और योग आसन के जरिये हम स्वस्थ शरीर के मालिक बन सकते हैं. आज हम आपको नटराजासन के बारे में बताएँगे। जैसा की नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि यह भगवान् शिव के नटराज रूप की तरह ही किया जाता है. इस आसन के बहुत सारे लाभ है. इसका नियमित अभ्यास करने से आपकी बॉडी का पोस्चर और बेलेंस सुधरता है, आपका तनाव भूत की तरह भाग जाता है.

यह आसन घुटनो और जाँघों की मजबूती के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. नटराजासन उनको नहीं करनी चाहिए जिन्हें घुटनों में बहुत दर्द हो। अर्थिराइटिस, वेरिकोज वेंस, सर्वाइकल और रीढ़ की हड्डी से संबंधित तकलीफ वाले लोगों को यह आसन नहीं करने की सलाह दी जाती है. अब इसके अभ्यास के तरीके के बारे में भी जान लेते हैं. सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं।

अब आप अपने दायां पैर को उठाएं, उसे घुटनों से मोड़ें और टखने को दाएं हाथ से पकड़े और जितना संभव हो पीठ के पीछे ले जाएं। अपने बाएं हाथ को सामने से 45 डिग्री पर ऊपर उठाएं और सीधा खीचें। ध्यान रहे आपका सिर स्थिर और दृष्टि सामने हो। जहाँ तक हो सके इस अवस्था को बनाये रखें और फिर धीरे धीरे आरंभिक स्थिति में आ जाएं। यह आधा चक्र हुआ। इसी तरह से आप बायें पैर से भी इसे करें।

वर्ल्ड कैंसर डे : ये 5 जड़ी-बूटी बचाएगी आपको जानलेवा कैंसर से

शराब के साथ न करे इन चीजो का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -