जमीन पर सोने के फायदे ही फायदे
जमीन पर सोने के फायदे ही फायदे
Share:

ज्यादातर लोग अपने घरों की छतों पर या नीचे बिस्तर बिछा कर सोते है. इससे एक तो गर्मी काम लगती है दूसरा इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है. जमीन पर हल्के और पतले गद्दे बिछा कर सोने से शरीर को कई तरह के फायदे होते है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे. आइए जानिए जमीन पर सोने के लाभ...

जमीन पर सोने से शरीर की बनावट ख़राब नहीं होती. इससे मांसपेशियों पर दबाव नहीं पड़ता और हड्डियां भी सही पोजीशन में रहती है.

कई बार किसी दुर्घटना की वजह से हड्डी में फ्रैक्चर हो जाता है जिसे ठीक करने के लिए जमीन पर सोना फायदेमंद होता है. जमीन पर सोने से टेढ़ी-मेंढ़ी हड्डियां अपनी जगह पर आ जाती है लेकिन यह प्रक्रिया काफी धीमी है पर इससे चोट एक दम ठीक हो जाती है.

जिन लोगों को पीठ में अक्सर दर्द रहता है उनके लिए जमीन पर सोने से फायदा होता है. अक्सर मुलायम और नर्म गद्दों पर सोने की वजह से यह समस्या हो जाती है. जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है जिससे शरीर में खून का दौरा सही तरीके से होता रहता है और पीठ दर्द में फायदा होता है.

जमीन पर सोने से मानसिक शांति मिलती है और तनाव कम होता है. काम काज की वजह से अक्सर दिमाग में स्ट्रैस बना रहता है ऐसे में जमीन पर सोने से मन खुश रहता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -