हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'
हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'
Share:

लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 'विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता हैं. विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का सन्देश दिया जाता हैं. इसके साथ ही सरकार को स्वास्थ्य नीति के निर्माण और उनके सही तरह से क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया जाता हैं. हर वर्ष दुनियाभर में लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए और स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता हैं. 

आँखों के लिए करें सिर्फ घर में बने काजल का इस्तेमाल

हर बीमारी है घातक 

जानकारी के लिए बता दें दुनियाभर में पोलियो, नेत्रहीनता, दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, मलेरिया, एड्स जैसी कई भयानक बीमारी से लोग पीड़ित हैं. ऐसे लोगों को इलाज की अच्छी सुविधा प्रदान करने के लिए और इन बीमारियों के रोकथाम के लिए विचार विमर्श किया जाता हैं. विश्व स्वास्थ्य दिवस का ये उद्देश्य रहता हैं कि सभी लोग शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहें.

जानलेवा साबित हो सकता है फोबिया से उपजा डर

यह है इसे मनाने का उद्देशय   

हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की एक थीम निर्धारित की जाती हैं. पिछले वर्ष ये थीम अवसाद की समस्या से संबंधित थी. इस वर्ष WHO ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज पर आधारित थीम रखी हैं. इस थीम का उद्देश्य विश्वभर में लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रखना हैं. इसके अलावा लोगों को बिना आर्थिक समस्या का सामना किये ही स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या करवाना इस वर्ष की थीम का मुख्य उद्देश्य हैं.

एसी में वर्कआउट करना हो सकता है बेहद खतरनाक

खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए होता है हानिकारक

इस तरह आप भी तेजी से बढ़ा सकते है अपना स्पर्म काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -