हंसने हँसाने का नाम है इनर जागिंग
हंसने हँसाने का नाम है इनर जागिंग
Share:

इतनी टेंशन भरी लाइफ में लोगों के पास हँसने हँसाने का भी वक्त नही होता। लेकिन तनाव को दूर करने के लिये हँसने से अच्छी दवाई भला क्या हो सकती है. चाहे कैसे भी स्ट्रेस हो किसी का खिलखिलाता चेहरा देखकर भी हमें अच्छा लगता है तो फिर अगर हम खुद ही हँसेंगे तो सोचिये हम कितना रिलैक्स्ड फील करेंगे। आपने कभी गौर किया होगा की अक्सर सुबह या शाम के वक्त गार्डन और पार्क्स में बहुत से लोग ग्रुप में बैठकर जोर से ठहाके लगाते हैं और तालियां बजाते हैं।

आप गलत मत समझियेगा पर ऐसे लोगों को कोई मानसिक बीमारी नहीं होती बल्कि वो ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि यह भी एक तरह की एक्सरसाइज है जिसके बहुत से फायदे हैं। यह एक तरह का योग है जिसे दुनिया इनर जागिंग के नाम से जानती है। इसे करने के बाद कितना सुकून मिलता है यह तो आप तभी जान पाएंगे जब आप खुद इसे अपनाएंगे लेकिन इस योग से होने वाले फायदों के बारे में हम आपको जरूर बता देते हैं।

ठहाके लगाने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में इजाफा होता है, आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सुधरता हैं, आपके फेफड़े अच्छे से काम करने लगते हैं, बॉडी में भरपपुर मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता है। अब इतने फायदों के बाद भी आप जोर से न हँसे तो फिर कब हँसोगे। हँसने भर से आपकी बॉडी की करीबन 600 मसल्स की एक साथ एक्सरसाइज हो जाती है। क्या अब भी आप हंसने से सकुचायेंगे।

हास्य योग के साथ तालियों का भी कॉम्बिनेशन हो जाए तो फिर दोहरे फायदे मिल सकते हैं। आपने एक्यूप्रेशर के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा। हमारी हथेलियों में शरीर के हर हिस्से के पॉइंट्स होते हैं जिनपर दबाव देने से हम रिलैक्स फील करते हैं। अगर आप जोर से तालियां बजायेंगे तो आपके सारे पॉइंट्स एक्टिव हो जाते हैं और बॉडी को काफी राहत मिलती हैं।

जाने क्यों खड़े हो जाते है रोंगटे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -