Share:
वर्कआउट के बाद करें इन आहार का सेवन, होगा लाभदायक
वर्कआउट के बाद करें इन आहार का सेवन, होगा लाभदायक

शारीरिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए कसरत करना बहुत आवश्यक हैं. इसी के साथ आपको सही आहार लेना भी जरुरी है ताकि दोनों ही चीज़ मिलकर आपके स्वास्थ्य को सही बनाये रखे. आज के युवा इसके लिए जिम जाना पसंद करता हैं. लेकिन आपको यह जानने की जरूरत हैं कि सिर्फ कसरत से ही सबकुछ नहीं होता हैं. वर्कआउट के बाद आपके शरीर को प्रोटीन, फाइबर और विटमिन युक्त फूड की काफी जरूरत होती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ सुपर फ़ूड की जानकारी जिन्हें वर्कआउट के बाद लेना चाहिए.

अंडे 
अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स होता है. जो स्टैमिना और ताकत बढ़ाने में मदद करता है. आप कच्चा या उबले हुए अंडे वर्कआउट के बाद खा सकते हैं, ये रक्त में गुड केलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा को भी बढ़ाता है. अंडे में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं और यह सुपाच्य भी होता है.

ओट्स 
ओट्स में विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है. वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है. इसे दूध के साथ खा सकते हैं. ओट्स आसानी से पच जाते हैं. ओट्स में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट रक्त में प्रवाहित होकर आपके शरीर को ऊर्जा देता है. ओट्स को आप अपने स्वाद के अनुसार अलग-अलग फ्लेवर में यूज कर सकते हैं.

ड्राई फ्रूटस 
वर्क आउट के तुरंत बाद शरीर को ऊर्जा चाहिए होती है लेकिन वो ऐसा फूड हो जो कम मात्रा में खाने से ज्याद ऊर्जा दे. वर्कआउट के बाद आप ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता, छुआरा, किशमिश आदि. इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को ताकत देता है. इसके अलावा ये शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं.

नवरात्री में ऐसे इन आहरों का करें सेवन, नहीं होगी कमज़ोरी

जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

अच्छी नींद आने में मदद करता है हल्दी वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -