पिम्पल, हेयर्स और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं अमरुद के पत्ते

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अमरुद के पत्ते में कितनी ताकत होती है, यानी उसके कितने फायदे होते हैं. आपने अब तक सिर्फ अमरुद ही खाये होंगे लेकिन उनके पत्ते में भी इतने गुण होते हैं कि आप जानकर हैरान रह जायेंगे. त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद व अमरूद की ताजी पत्तियों का रस फायदेमंद होता है. इनमे एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेटस कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन तथा विटामिन बी भी पाए जाते हैं. तो जानिए इसके फायदे. 

1. बालो के लिए इसकी पत्‍तियों में भी बहुत सारा पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.अमरूदों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है . यह बालों को दोमुंहा होने से बचाता है . अमरूद, आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है , जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट है.

2. बालो की देखभाल अमरुद के पत्ते बालों का झड़ना रोकने तथा नए बाल उगाने के लिए जाने जाते हैं. अमरुद के पत्तों की मदद से तैयार एक काढ़ा या पैक सिर पर लगाया जा सकता है.

3. मुहाँसो को दूर करने मे अमरुद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल तथा जलनरोधी गुण होते हैं, जिसकी मदद से ये त्वचा के संक्रमणों जैसे मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता रखते हैं. यह त्वचा के सामान्य संक्रमणों और एलर्जी (allergy) का इलाज भी प्रभावी रूप से करते हैं.

4. बढ़ती उम्र के निशान छिपाने मे मुक्त रैडिकल अणुओं की मात्रा में वृद्धि उम्र के बढ़ने और झुर्रियों के कारण है. ये एंटीऑक्सीडेंट की सहायता से कम किये जा सकते हैं जो अमरूद की पत्तियों में एक गुण है. पर्याप्त पानी में अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और अपने चेहरे पर त्वचा में कसाव और रंगत और बनावट में वृद्धि पाने के लिये इसे लगा लें.

ये है BB, CC और DD ब्यूटी क्रीम में अंतर, ऐसे करें चुनाव

पैरों से मिटायें धुप के निशान. अपनाएं कारगर उपाय

आपके गले के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -