आपके गले के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें सेवन
आपके गले के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें सेवन
Share:

हम आपको बता दें हल्दी सिर्फ एंटी-सेप्टिक का काम ही नहीं करती है, बल्कि इससे गले आदि की दिक्कत भी दूर हो जाती है। कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। अगर आपको अपच और पेटदर्द है, तो आपको कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

आपकी सुंदरता को इस तरह बढ़ाता है काजू, जानिए टिप्स

ऐसे करें हल्दी का सेवन 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं और इस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

यह भी है हल्दी के उपाय 

आपको बता दें अगर आप सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आती है बाकि सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है। एक गिलास में गर्म दूध लें और उसमें कच्ची हल्दी का पाउडर और थोड़ा गुड़ डालकर पीएं। लेकिन जब आप दूध पीएं तो इस बात का ध्यान रखें कि कि दूध पीने के बाद पानी ना पिएं। इसी के साथ कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। अगर आपको अपच और पेटदर्द है, तो आपको कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

रोज़ पिएं टमाटर का ज्यूस, आँखों के लिए होगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -