क्या आपको पता है हींग खाने के यह फायदे?
क्या आपको पता है हींग खाने के यह फायदे?
Share:

हींग एक शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट है. यह आपके शरीर को फ्री रेडीकल से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा यह हानिकारक कोशिकाओं के विकास को रोकता है जो कैंसर से बचाव करती हैं.

हींग के एंटीइनफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण किसी भी तरह के इंफेक्शन से होने वाले कान दर्द को कम करने मे मदद करते हैं. छोटे बर्तन में कोकोनट ऑयल गर्म करें. अब इसमें थोड़ी सी हींग डालकर इसे तेल मे अच्छे से मिल जाने दें. जब यह थोड़ा गुनगुना रहे उसी समय इसकी 2 से 3 बूदें कान मे डाल लें. जरूरत पड़ने पर दुबारा कान में 2-3 बूंद डालें.

हींग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीआक्सीडेंट और दर्दनिवारक गुण पाए जाते हैं. हींग दांत दर्द को कम करती है और इंफेक्शन से बचाती है. यह मसूड़ो में होने वाली ब्लीडिंग से भी राहत प्रदान करती है और दांतो को कमजोर होने से बचाती है. दांत दर्द से आराम के लिए दांत दर्द वाली जगह पर थोड़ी सी हींग रखने पर आराम मिल जाएगा. आप हींग से कुल्ला भी कर सकते हैं. एक कप पानी मे थोड़ा सा हींग और थोड़ी सी लौंग डालकर पानी को गर्म करें और हल्का गुनगुना रहने पर ही कुल्ला करें. इससे दर्द से आराम मिलेगा.

हींग महिलाओं के लिए एक वरदान है. यह पीरियड्स के दर्द से राहत पहुंचाती है. इसके अलावा यह अनियमित पीरियड्स और पीरियड्स के समय होने वाले अधिक ब्लड फ्लो को कम करने में भी सहायक है. एक चुटकी हींग, एक चम्मच मेथी पाउडर लेकर इसे एक कप बटरमिल्क(छाछ) में मिलाएं, स्वाद के लिए नमक भी मिला सकते हैं. अब इसे दिन में 2 से 3 बार बनाकर प्रतिदिन एक महीने तक पीने से पीरियड्स में होने वाले दर्द और अनियमितता से आपको आराम मिलेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -