आखिर क्यों जरूरी है सुबह उठते ही पानी पीना
आखिर क्यों जरूरी है सुबह उठते ही पानी पीना
Share:

हमारे शरीर के लिए पानी के बहुत ज्यादा अहमियत है. हमारी मांसपेशियों में पानी की अधिक मात्रा होती है और अगर हम शरीर की जरुरत के हिसाब से पानी नहीं पियेंगे तो इसका खामियाजा हमारे शरीर को भुगतना पड़ेगा। एक वयस्क इंसान को दिन में करीब पांच से सात लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। सबसे अहम् बात है दिन की शुरुआत, सुबह उठते ही पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. आज हम उन्ही फायदों के बारे में जानेंगे।

सुबह सबसे पहले पानी पीने से मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और रेड ब्लड सेल्स जल्दी जल्दी बढने लगती हैं। सुबह कुछ भी खाने से पहले अगर आप पेट भर पानी पीते हैं तो आप पेट अच्छी तहर से साफ होगा जिस वजह से आपका शरीर पोषक तत्व को आसानी से ग्रहण कर पाएगा और आपको खुल कर भूख भी लगने लगेगी। पानी शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है.

जब आप ढेर सारा पानी पी कर पेशाब करते हैं, तब आपका शरीर गंदगी से छुटकारा पा लेता है. सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं। खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है, और वे सक्रिय रहती हैं, जिससे त्वचा पर ताजगी बनी रहती है। इसके साथ ही पसीने द्वारा हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलने पर, त्वचा अंदर से साफ होती है और उसमें नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार दिखाई देती है।

ये भी पढ़े 

ये है मोटापा कम करने का नया तरीका

नमक वाला पानी दिला सकता है खर्राटों की समस्या से आराम

पीलिया की बीमारी में करे निम्बू पानी का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -