सेहत सुधारने में कारगार यही दही, जानें फायदे
सेहत सुधारने में कारगार यही दही, जानें फायदे
Share:

दूध और दही के कई लाभ होते हैं जिन्हें आप जानते ही होंगे. दही को सेहत और स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता रहा है. आज भी लोग इसका इस्तेमाल सेहत को ठीक रखने के लिए ही करते हैं. बता दें, इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है. यह कई प्रकार के बीमारियों से आपको निजात दिला सकता है. साथ ही चेहरे की सुंदरता के लिए भी दही का इस्तेमाल किया जाता है. दही खून की कमी और कमजोरी दूर करता है. इससे आप सही रहते हैं और सेहत बनी रहती है. 

* दही में बेसन, चन्दन पाउडर और थोडा सा हल्दी मिलकर उबटन चेहरे और शरीर पर लगायें ,सूखने पर छुड़ा लें. आप की त्वचा पर बेहतरीन चमक,निखार आएगा.

* अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो दही शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें, यह उपाय चेहरे के अतिरिक्त तैलीय तत्व को दूर करता है.

* दूध जब दही का रूप ले लेता है, तब उसकी शर्करा अम्ल में बदल जाती है. इससे पाचन में मदद मिलती है. जिन लोगों को भूख कम लगती है. उन लोगों को दही बहुत फायदा करता है.

* पेट के कई रोगों में दही को सेंधा नमक के साथ लेना फायदेमंद होता है. दही की छाछ या लस्सी बनाकर पीने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है. पेट में गड़बड़ होने पर दही चावल खाने से दस्त बंद हो जाते हैं.

* दही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है और दिल की धड़कन सही बनाए रखता है. दही में दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की गजब की क्षमता है.

* दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है. इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है.

क्या आप भी सुनते हैं कई घंटों तक गाने, तो हो जाएं सावधान

महिलाओं को आता अधिक गुस्सा, इन तरीकों से होगा काबू

माँ बनने वाली हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा मिसकैरिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -