क्या आप भी सुनते हैं कई घंटों तक गाने, तो हो जाएं सावधान
क्या आप भी सुनते हैं कई घंटों तक गाने, तो हो जाएं सावधान
Share:

अगर आपको गाने सुनने का शौक है और आप दिन भर गाने सुनते रहते है तो जरा संभल कर रहना. जी हाँ, ज्यादा गाने सुन्ना आपके लिए खतरा बन सकते हैं. गाना सुन्ना आपको अच्छा तो लगता है लेकिन ये आपके लिए कितनी बड़ी मुसीबत बन सकता है ये आप नहीं जानते हैं. एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप एक घंटे से अधिक और तेज आवाज में गाना सुनते है तो ऐसा करना आपके सुनने की क्षमता पर बुरा असर डाल सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार तेज आवाज में गाने सुनने वालो में दुनिया भर के लगभग 10 अरब युवा और किशोर तेज आवाज में और बहुत देर तक गाने सुनने की आदत के कारण अपनी सुनने की क्षमता को हमेशा के लिए प्रभावित करने की कगार पर हैं.

रिपोर्ट्स की मानें तो 12 से 35 वर्ष की उम्र के लोगो में लगभग 4 करोड़ लोगों की श्रवण क्षमता प्रभावित हुई है इस संख्या में प्रतिवर्ष लगातार बढ़ोतरी हो रही है. स्वास्थ्य संगठन के अनुसार किसी भी गाने या तेज आवाज को सुनने के लिए सुरक्षित समय सीमा की एक सूचि का निर्माण कराया है सूचि के अनुसार MP3 प्लेयर को अगर तेज आवाज में चलाया जाए तो उसे 4 मिनट से अधिक देर तक सुनना हानिकारक होता है.

ऐसी प्रकार कार के अंदर आने वाली आवाजो को 8 घंटे, घास काटने की मशीन की आवाज को 30 मिनट, बाइक से आने वाली आवाज को 47 मिनट , हार्न की आवाज को 15 मिनट,संगीत समाहरो को 28 सेकेंड और सायरन से आने वाली आवाज को 9 सेकेंट से अधिक सुनने में तकलीफो का सामना करना पड़ता है इसी तरह कार के अंदर की आवाजों को आठ घंटे, घास काटने की मशीन की आवाज को 30 मिनट, औसत मोटरसाइकिल की आवाज को 47 मिनट, कार के हॉर्न की आवाज या मेट्रो की आवाज 15 मिनट, संगीत समारोह को 28 सेकंड और सायरन की आवाज को 9 सेकंड से अधिक देर तक सुनना घातक है.

सिर्फ 12 मिनट का वर्कआउट देगा आपको परफेक्ट बॉडी

क्या आप भी करते हैं फ्रेंच किस, तो हो जायेगा कैंसर

बार बार भूख लगाना नहीं है आम बात, आप भो सकते हैं इस बीमारी एक शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -