स्तनपान के ये है फायदे
स्तनपान के ये है फायदे
Share:

बच्चे के लिए माँ का दूध अमृत की तरह होता है, माँ के दूध से ही बच्चे को पोषण के साथ रोगो से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है. छह महीने तक के बच्चो को सिर्फ स्तनपान पर ही निर्भर रहना पड़ता है. माँ के दूध से बच्चे को किसी भी तरह की पेट की गड़बड़ी होने की आशंका नहीं होती है. यह बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. स्तनपान करना सिर्फ बच्चे के लिए नहीं बल्कि माँ के लिए भी फायदेमंद होता है.

इससे महिलाएं रोगमुक्त रहती है. माँ के स्तन से पहली बार निकलने वाला दूध में गाढ़ा पीले रंग का द्रव भी आता है जिसे कोलोस्ट्रम कहते है. यह बच्चे को जरूर पिलाए. इससे बच्चा इंफेक्शन से सुरक्षित रहता है. बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो जाती है. स्तनपान से ब्लड कैंसर, डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क कम हो जाता है. माँ के दूध से बच्चे के दिमाग का विकास होता है.

एक महिने से एक साल की उम्र में बच्चे में अचानक शिशु मृत्यु संलक्षण का खतरा रहता है, इससे खतरे से बच्चे को माँ का दूध बचाता है. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तन या गर्भाशय के कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है. इससे प्राकृतिक ढंग से वजन कम करने और मोटापे से बचने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़े 

बालों को लंबा करने में मददगार है साबूदाना

प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ध्यान रखे ये बातें

मेहंदी का लेप दिलाएगा माइग्रेन से आराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -