कैंसर जैसी बीमारी को खत्म कर सकती है बड़ी इलायची, जानिए अन्य फायदे
कैंसर जैसी बीमारी को खत्म कर सकती है बड़ी इलायची, जानिए अन्य फायदे
Share:

आज के समय में स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत अधिक जरुरी हो गया है क्योंकि स्वास्थ्य अगर खराब हो जाए तो जीवन को खत्म होने में समय नहीं लगता है. ऐसे में बहुत सारी चीज़ें हैं जिन्हे खाकर हम अपनी हेल्थ को बेहतरीन बना सकते हैं, इन्ही में शामिल है ब्राउन कार्डामोम यानि बड़ी इलायची. कहा जाता है वैसे तो का इसका प्रयोग भारतीय व्यंजनों में स्वाद व सुगंध बढ़ाने के लिए बड़े ताैर पर किया जाता है लेकिन बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई औषधीय गुणाें से भी भरपूर हाेती है. जी हाँ, दरअसल बड़ी इलायची में कुछ खास किस्म के पोषक तत्व, फाइबर व ऑयल होता है. जाे कई बीमारियाें काे दूर करने में सहायक हाेता है. वहीँ अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य काे बेहतर बनाता है. तो आइए जानते हैं इसके फायदाें के बारे में:-

बड़ी इलायची के फायदे:-

1. जी दरअसल बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी व पोटेशियम पाए जाते हैं. जाे शरीर से विषाक्त पदार्थाें काे बाहर निकालने में मददगार हाेते हैं. इसी के साथ ही ब्लड-सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का कार्य करते हैं.

2. कहा जाता है बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है. इसी के साथअगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है.

3. शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का प्रयोग किया जा सकता है.

4. मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबा सकते हैं. इस के अलावा मुंह के घावों को अच्छा करने के लिए भी बड़ी इलायची को प्रयोग में लाया जा सकता है.

5. हमेशा ही आपको सिर दर्द की शिकायत रहती है तो बड़ी इलायची के ऑयल से मसाज किया जा सकता है.

6. बड़ी इलायची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को दूर कर देते हैं. इसी के साथ इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देते.

कोरोना से जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं कनैडियन ऐक्‍टर Nick Cordero

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती महिला संग यौन उत्पीड़न करने वाला स्वास्थ्यकर्मी गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है डालगोना कॉफी, लॉकडाउन के बीच लोगों को आ रही पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -