इस सावन सोमवार चढ़ाए केले का प्रसाद और रखे सबको स्वस्थ
इस सावन सोमवार चढ़ाए केले का प्रसाद और रखे सबको स्वस्थ
Share:

यदि आपको मंदिर में प्रसाद चढ़ाना हो तो केला सबसे अधिक उपयुक्त रहेगा. इसके कई स्वास्थवर्धक लाभ होते है. केला दुनिया भर में सबसे विस्तृत क्षेत्र में उपयोग होने वाला फ़ल है. इसे छिलका उतारकर या छिलका सहित खाया जा सकता है.  इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम ज्यादा होने से उच्च रक्तचाप में लाभप्रद फ़ल है. हाई ब्लड प्रेशर की जटिलताओं को भी नियंत्रित करता है. 

केले में पाया जाने वाला रेशा भी इसमें सहायता करता है. केले में उपस्थित पोटेशियम के प्रभाव से गुर्दों के जरिये केल्शियम की कम हानि होती है और इस प्रकार केला अस्थिक्षरण रोग में लाभ देता है. अतिसार रोग मे केला अत्यंत हितकारी है. इससे ईलेक्ट्रोलाईट्स की पूर्ति होती है और पौषक तत्वों का शरीर में संचय होता है. 

केले में अम्लता विरोधी तत्वों की मौजूदगी से पेप्टिक अल्सर के रोगियों को केला खाने की सलाह दी जा सकती है. केले में उपस्थित पेक्टीन से आंतों की कार्यकुशलता बढती है और कब्ज रोग में फ़ायदा होता है. कच्चा केला शूगर रोगियों के लिये बेहद लाभ प्रद है. केले के अंदर केरोटोनाईड होता है,इससे विटामिन ए की पूर्ति होती है और रात्री अंधत्व रोग में इस्तेमाल करना प्रयोजनीय है. 

पर्यात मात्रा में केले का सेवन करते रहने से किडनी के केंसर से बचाव हो सकता है लेकिन प्रोसेस्ड जूस ज्यादा उपयोग करने से किडनी के केंसर की संभावना बढ जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -