मात्र 1 महीने में गल जाएगी पेट की चर्बी, बस रोजाना खाएं ये फूड्स
मात्र 1 महीने में गल जाएगी पेट की चर्बी, बस रोजाना खाएं ये फूड्स
Share:

कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार न केवल आपके वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इनमें मधुमेह प्रबंधन में सहायता करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना, यकृत और गुर्दे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, त्वचा और बालों की स्थिति में सुधार करना, स्वस्थ आंत का समर्थन करना और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, औसत अमेरिकी प्रतिदिन लगभग 16 ग्राम फाइबर का उपभोग करता है, जबकि दैनिक आवश्यकता 25-30 ग्राम फाइबर की होती है।

वजन घटाने के लिए कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन वास्तव में महत्वपूर्ण है। हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि इस नियम को अपने दैनिक आहार में कैसे शामिल किया जाए और कौन से खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च हैं। यहां, हम कुछ उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ प्रस्तुत कर रहे हैं जो कैलोरी में कम हैं और वजन घटाने के अलावा विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

यहां पांच कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ हैं:

जामुन (रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी)
जामुन फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं। इनमें प्रति कप लगभग 3-8 ग्राम फाइबर, प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं, जबकि केवल 50-60 कैलोरी होती है।

ब्रोकोली
ब्रोकली प्रति कप (पकी हुई) लगभग 5 ग्राम फाइबर प्रदान करती है। यह फोलेट का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ विटामिन सी और विटामिन के का भी अच्छा स्रोत है। इसमें लगभग 55 कैलोरी होती है.

गाजर
फाइबर सामग्री: प्रति कप (पकी हुई) गाजर में लगभग 3.5 ग्राम फाइबर।
बीटा-कैरोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर। कैलोरी: प्रति कप लगभग 50 कैलोरी (पकाया हुआ)।

पालक
फाइबर सामग्री: पालक प्रति कप (पका हुआ) लगभग 4 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। यह आयरन, विटामिन ए और के और फोलेट का स्रोत है। पालक में प्रति कप (पकी हुई) लगभग 40 कैलोरी होती है।

पत्ता गोभी
एक कप पत्तागोभी में लगभग 2 ग्राम फाइबर और भरपूर मात्रा में विटामिन सी और के होता है। ये सब्जियां आमतौर पर पूरे भारत में रोजाना खाई जाती हैं, लेकिन अगर सही तरीके से आहार में शामिल किया जाए, तो ये अत्यधिक फायदेमंद हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आप नाश्ते में सलाद के रूप में जामुन और इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसी भी संभव तरीके से इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें।

ऑनर ने भारत में लॉन्च की स्मार्टवॉच और ईयरबड्स, फीचर्स के साथ जानें आकर्षक लॉन्च ऑफर्स

जेन-जेड में कैंसर के बढ़ते मामले हैं चिंताजनक, डॉक्टर ने सुझाए बचाव के लिए जरूरी उपाय

इन लक्षणों का मतलब है कि शुगर लेवल कम हो गया है, लक्षणों पर तुरंत ध्यान दें अन्यथा कोमा हो सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -