जयपुर में राजस्थान सरकार की योजना के तहत भर्ती किए गए भिखारी
जयपुर में राजस्थान सरकार की योजना के तहत भर्ती किए गए भिखारी
Share:

राजस्थान सरकार भिखारियों को नौकरी दिलाने और जीवनयापन के लिए मुट्ठी भर पैसे दिलाने में एक बड़ी पहल लेकर आई है। राजस्थान सरकार की नई योजना के तहत जयपुर में विभिन्न क्षेत्रों के कम से कम 60 भिखारियों को 'गरिमा के साथ जीवन के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण' के माध्यम से रोजगार प्रदान किया गया है।

भिखारी एक साल के कार्यक्रम से गुजरेंगे जिसे राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम द्वारा पेश किया गया था। राजस्थान स्किल एंड लाइवलीहुड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के निदेशक नीरज के पवन ने एक समाचार एजेंसी से बात की और कहा कि राजस्थान को भिखारियों से मुक्त करना और उन्हें एक नया जीवन प्रदान करना मुख्यमंत्री का सपना था। उन्होंने कहा, "विभिन्न क्षेत्रों के भिखारियों को एक साल का प्रशिक्षण दिया गया। हमारा लक्ष्य 100 भिखारियों का था, जिनमें से 60 का प्रशिक्षण हो चुका है, बाकी प्रक्रिया में हैं।" उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत में उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार करने और कमाने के लिए कुछ सीखने के लिए प्रेरित करने में 15-20 दिन लगते थे। एक रेस्टोरेंट रेड पेपर के निदेशक राजीव कंपानी ने कहा, शुरुआत में उन्हें प्रशिक्षित करना मुश्किल था लेकिन कुछ समय बाद वे व्यवस्थित हो गए।

कंपानी ने बताया, "हमने यहां 12 लोगों को प्रशिक्षित किया है। शुरुआत में, यह कठिन था, लेकिन 15-20 दिनों के प्रशिक्षण के बाद, वे यहां बस गए। वे सभी खुश हैं। भविष्य में, हमें इस तरह के और कर्मचारियों के आने में खुशी होगी। एक रेस्तरां कर्मचारी, मुकेश कुमार ने कहा कि वह अब बहुत खुश हैं क्योंकि उनके पास अब नौकरी है।

राम मंदिर निर्माण को लेकर बोले सतीश मिश्र- अशुभ घड़ी में हुआ अयोध्या का ईंट पूजन...

यूजर्स के लिए 'YouTube' लाया बेहतरीन मौका, हर महीने 10 हजार डॉलर की हो सकती है इनकम

सरकार जम्मू और कश्मीर के सभी जिलों में 40 खेलो-इंडिया केंद्र करेगी स्थापित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -