बीएस-4 कार या बाइक खरीदने से पहले जाने यें कुछ फीचर्स
बीएस-4 कार या बाइक खरीदने से  पहले जाने यें कुछ फीचर्स
Share:

अगर आपका दिल किसी कार या फिर मोटरसाइकिल पर अटका है और आप उसको खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले कुछ जरुरी चीजों पर ध्यान दे। क्योंकि अब हर वाहन बीएस 4 के इंजन में आने शुरु होंगे। इसिलिए बीएस 4 के साथ कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें देखकर ग्राहक काफी परेशान हो रहे हैं।

 
आइए जाने बीएस-4 के कुछ फीचर्स-
एएचओ
इसके तहत अब आप अपनी मोटरसाइकिल की लाइट को बंद नहीं कर सकते। इस फीचर को ऑटो हेडलैंप्स ऑन कहा जाता है। इससे तय है कि अब दिन हो या रात आपकी मोटरसाइकिल की लाइट जलती रहेगी।   
क्रूज कंट्रोल
 क्रूज कंट्रोज का मतलब होता है आपको गाड़ी एक्सीलरेट करने की जरूरत नहीं पड़ती। एक स्पीड पर आप गाड़ी को दिए गए क्रूज के सहारे सेट कर दीजिए और गाड़ी उसी गति में चलती रहेगी बिना एक्सीलरेट किए हुए जिस पर आपने उसे सेट किया है।   
एबीएस
इसका फुल फॉर्म होता है एंटी ब्रेकिंग सिस्‍टम। यह एक बहुत अहम सुरक्षा फीचर है जो आपकी गाड़ी को सुरक्षित रोकती है।  अगर आप तेज स्पीड पर गाड़ी चला रहे हो और अचानक आपके सामने जा रही गाड़ी रुक जाए तो बिना टेंशन लिए पूरे फोर्स आप ब्रेक दबाएं, आपकी गाड़ी महज कुछ मीटर में गड़गड़गड़ करती हुई रुक जाएगी।    
ईबीडी 
ईबीडी भी एक महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर है जो आजकल लगभग सभी गाड़ियों में आ रहा है। इसका मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्‍ट्रीब्यूशन। इसका मतलब होता है कि जब आप गाड़ी को ब्रेक करते हैं और अगर उसमें यह फीचर नहीं है तो टायर ब्रेकिंग के दौरान फिसलते रहते हैं। लेकिन इस फीचर के होने से टायर ब्रेक फोर्स के साथ बिना फिसले रुक जाते हैं और गाड़ी को स्थिरता प्रदान करते हैं।  

 

टाटा मोटर्स शुरु करने जा रहा हैं अपना नया वैंचर

हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 की जाने खूबिया, पढ़े रिव्यू

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -