शरीर में आयरन की कमी को पूरा करेगा चुकंदर
शरीर में आयरन की कमी को पूरा करेगा चुकंदर
Share:

चुकंदर में मौजूद तमाम प्रकार के पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। इसके अलावा भी शारीरिक स्वास्थ्य को निरंतर बनाए रखने के लिए चुकंदर बेहद आवश्यक खाद्य है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बेदह आवश्यक तत्व है। यह फाइबर की भी समृद्ध स्रोत होता है, जो हमाकी पाचन क्रिया के लिए सही होता है। कुल मिलाकर संपूर्ण स्वास्थ्य में चुकंदर का बड़ा अहम रोल होता है।

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

ऐसे फायदेमंद है चुकंदर है पत्ते 

हम आपको बता दें चुकंदर के पत्ते भी बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम लाभकारी नहीं होते हैं। इनमें भी चुकंदर की तरह भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन पाए जाते हैं। रोजाना एक कप चुकंदर के पत्तों के रस का सेवन आपके शरीर में कभी खून की कमी नहीं होने देगा। इसके अलावा कई तरह की सौंदर्य समस्याओं के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

इन रोगों में भी है फायदेमंद 

जानकारी के मुताबिक शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त आपूर्ति करने के लिए चुकंदर के पत्तों का सेवन जरूर किया जाना चाहिए। हर दिन कम से कम एक कप इसके पत्तों का रस पीने से शरीर में विटामिन सी बढ़ता है। शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करके लिए चुकंदर बेहद लाभकारी है। गर्भवती स्त्रियों को प्रेग्नेंसी में इनका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे एनीमिया का खतरा कम रहता है।

आपको अंधा बना सकता है धूम्रपान, ऐसे करें बचाव

सोयाबीन से संभव हैं बालों की समस्या का उपचार

इन बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देगा पीपल का पत्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -