International Beer Day : कई तरह की होती है बीयर, ऐसे करें पहचान

International Beer Day : कई तरह की होती है बीयर, ऐसे करें पहचान

बीयर एक एल्कोहोलिक ड्रिंक से कहीं ज्यादा बढ़कर है. कई लोगों को बीयर पसंद होती है और अक्सर सेलिब्रेशन के समय इसे पिया जाता है. जो इसे पसंद करते हैं, उनके लिए एक फीलिंग है. यह सिर्फ कोई फ्लेवर नहीं है बल्कि लोग इसके पीने के शौकीन हैं और लोग इसका कलेक्शन भी रखते हैं. आपको बता दें, कई तरह की बीयर होती हैं जिनके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे. आज इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day) के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं बीयर के कुछ ब्रांड्स जो बेहद ही फेमस हैं. 

सबसे पहले जान लें बीयर सर्व करने के तरीके

* अगर आप गिलास को झुकाते हैं और उसमें बियर डालते हैं, तो उसमें अधिक कार्बन डाइऑक्साइड बनता है, जिससे ज्यादा फिजी यानी झाग हो जाता है.

* अगर आप गिलास को सीधा रखते हैं और उसमें बीयर डालते हैं, तो अधिक गैस निकलेगी, जिससे यह कम फिजी होगा यानी झाग कम बनाएगा.

किसी बीयर को जज करने पहले, आपको उसके बारे में पता होना चाहिए. 

एले
ये फुल-बॉडी वाले होते हैं और इनमें फलों और मसालों के से मिलकर बनती है

लागर
यह बीयर अपने क्रिस्पिनेस के लिए जानी जाती है और बेहद रिफ्रेशिंग होती है.

माल्ट
माल्ट्स में कैरमेल, टॉफी और नट्स के से मिलकर बनता है, जोकि इसे मीठा बनाता है. यह नए और बहुत कम पीने वालों के लिए एकदम सही है.

स्टाउट
इस तरह की बीयर में काफी हार्ड होती है क्योंकि इसमें भुना हुआ जौ होता है और जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है. यह बीयर पीने वालों के लिए एकदम सही है.

हर बीयर का एक डिफ्रेंट स्टाइल (Beer Type) होता है. 
एम्बर
इसमें जौ की खुशबू और कैरमेल मिक्चर वाली बीयर, ये लागर और एले ऑप्शन में उपलब्ध हैं.

ब्लोंड
यह पीले रंग होती है, इस तरह की बीयर आमतौर पर बहुत क्रिस्प और ड्राई होती है और इसमें हल्की मात्रा में कड़वाहट और मीठापन होता है.

व्हीट
पीने के लिए सबसे आसान बियर में से एक है, इसका स्वाद बहुत सॉफ्ट होता. इसमें हल्का मसाला होता है. ये हेजी और क्लाउडेड होती है.

ब्राउन
इस तरह की बीयर में ज्यादा साइट्रस प्रकार होता है जिसकी वजह से ये खुशबूदार और स्वाद से भरपूर होती है. यह नट्स, कैरमेल, चॉकलेट या अन्य कई चीजों से मिलकर बनती है. इसे खास जगह पर बनाया जाता है.

डार्क
यह ब्रिटीश स्टाइल की बीयर (Beer Benefits) है. इसमें हॉप्स, खमीर और कई तरह के अनाज का मिश्रण होता है और यह ब्राउन चेस्टब्यूट कलर में आता है और इसमें फल की गंध होती है.

स्ट्रांग
आमतौर पर गहरे रंग में और कभी-कभी काले रंग में, इसमें एले से लेकर जौ वाइन तक सब कुछ शामिल हो सकता है और इसमें 7 प्रशिशत से अधिक अल्कोहल होता है.

International Beer Day : जानें सेहत के लिए कितनी लाभकारी है बीयर

पीरियड्स के दर्द में भी महिलाएं नहीं लेती अवकाश, शोध में मिली जानकारी