माथे पर इसलिए लगाना चाहिए तिलक क्योंकि....
माथे पर इसलिए लगाना चाहिए तिलक क्योंकि....
Share:

हिन्दू धर्म में प्राचीन काल से ही कई परंपरा और प्रथाए प्रचलित है किन्तु समय के साथ साथ इनका प्रचलन काफी कम हो गया है प्राचीन काल में जब भी कोई किसी कार्य के लिए घर से बाहर जाता तो उसकी आरती उतारकर उसके माथे पर तिलक लगाकर उसे कार्य में सफल होने की कामना की जाती.जब कोई राजा अपने राज्य की रक्षा के लिय युद्ध पर जाता तो उसकी भी आरती उतारी जाती थी और उसके माथे पर तिलक लगाया जाता था हमारे धर्म में तिलक का भी महत्व है तिलक कई प्रकार के होते है जेसे गोपी,चन्दन,रोली,कुमकुम,भस्म आदि सभी का अपना महत्व है तो आइये आपको बताते है इनके महत्व के बारे में. सप्ताह में सात दिन होते है और कौन से दिन आपको कौन सा तिलक लगाना चाहिए आज हम इस बारे में बात करेंगे.

सोमवार को सफ़ेद चन्दन का तिलक लगाने से मन,मष्तिष्क शांत रहता है जीवन से पापो का नाश होता है तथा उस व्यक्ति पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है और संकटउस व्यक्ति से दूर रहता है

मंगलवार के दिन लाल चन्दन का तिलक आपको ऊर्जा प्रदान करता है तथा कुमकुम को चमेली के तेल में सानकर लगाने से आपकी निराशा दूर होती है और काम में आपका मन लगता है .

बुधवार के दिन केवल सिन्दूर का तिलक लगाना शुभ होता है इससे आपकी बुद्धि सक्रीय होती है और आप अपना कार्य आसानी से कर पाते है किन्तु यह याद रखे की सिन्दूर सूखा होना चाहिए.

गुरुवार के दिन पीली हल्दी और लाल चन्दन को मिलाकर तिलक या माथे पर लगाने से आपके मन के अन्दर से दूषित भावना का नाश होता है और मन में सकारात्मक ऊर्जा तीव्र होती है जिससे आपका मन पवित्र रहता है औरदिन शुभ होता है तथा आर्थिक समस्या का हल निकलता है.

शुकवार के दिन लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए इससे आपको धन लाभ तथा आपके जीवन की उपयोगी वस्तुओ में वृद्धि होती है और आपके मन सी तनाव भी दूर होता है.

शनिवार के दिन लाल चन्दन,भस्म या भभूती का तिलक करने से आपके रास्ते में आने वाली मुसीबत दूर होती है आपका दिन शुभ होता है.

रविवार के दिन आप लाल चन्दन या हरी चन्दन का तिलक करें इससे आपके मन से डर दूर कर आपके मन को शक्ति प्रदान करता है तथा इससे आपके विश्वाश में वृद्धि होती है. अतः आप अपने जीवन में हर दिन इसका उपयोग करे आपके जीवन में हमेशा सुख शान्ति और सम्रद्धि बनी रहेगी     

 

क्या आप जानते है? क्यों किया जाता है गणेश विसर्जन

जाने भगवान भोलेनाथ और शेर की खाल के पीछे का रहस्य

आपको पता है वट वृक्ष क्यों है पूजा के लिए इतना खास

क्या आप जानते है? क्यों रखते हैं पुरुष सर पर चोटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -