सर्दियों में न करे मॉइशचराइजर से जुडी ये गलतियां , पड़ सकती है भारी
सर्दियों में न करे मॉइशचराइजर से जुडी ये गलतियां , पड़ सकती है भारी
Share:

सर्दी, खांसी, ज़ुकाम, एलर्जी, वायरल बुखार आदि की समस्या सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है। अगर आप इन सभी परेशानियों को ज़ेहन में रखकर इनसे पार पा भी लेते हैं तब भी एक ऐसी चीज़ है जिसे आप इग्नोर कर देते हैं और वो है आपकी त्वचा। सर्द हवाओं और सूरज की सीधी किरणों से आपको अपनी त्वचा को बचाने के लिए पर्याप्त काम करने की ज़रूरत होती है। ज़्यादातर लोगों को लगता है कि सिर्फ मॉइशचराइजर लगा लेने से सर्दियों में दमकती हुई त्वचा पायी जा सकती है। लेकिन आप अनजाने में ही मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां इस मौसम में करते रहते हैं और इसके परिणामस्वरूप आपको मिलती है चिपचिपी और मुरझाई हुई त्वचा। इस वजह से आपको क्रीम की ज़रूरत होती है। उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर आप सर्दियों में करते हैं।

होठों का सही ख्याल : फटे होंठ काफी परेशान करते हैं। आप इनका उपचार करने के लिए क्या करते हैं? लिपस्टिक का इस्तेमाल इसका हल नहीं है क्योंकि उसमें मौजूद केमिकल स्थिति कोऔर भी खराब कर देते हैं। ऐसी स्थिति होने पर आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें और मुलायम टूथब्रश की मदद से उन्हें एक्सफोलिएट करें।

एक्सफोलिएट : अगर आप लगातार सिर्फ मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका नहीं मिल पाएगा। गंदगी और प्रदूषण आपकी डेड स्किन के साथ मिलकर त्वचा पर एक परत बना देता है। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर एक्ने और ब्लाइंड पिम्पल्स आदि की समस्या सामने आने लगती है। निरंतर अंतराल में एक्सफोलिएशन करना ज़रूरी है ताकि वो परत साफ़ हो सके और चेहरे का नेचुरल ग्लो बना रहे।

ऑयली स्किन: जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें ये गलतफहमी रहती है कि क्रीम का इस्तेमाल करने से उनकी स्किन और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। लेकिन हक़ीक़त में ऐसा नहीं है। जब आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाये रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है।
 

मॉइशचराइजर : मॉइशचराइजर से जुड़ी ये सबसे सामान्य गलती है जो लोग ठंड के मौसम में करते हैं। सर्दियों की रूखी और सर्द हवा से त्वचा को बचाने के लिए एक कवच की ज़रूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई नज़र आएगी।

सही क्रीम का इस्तेमाल: आपको सबसे पहले इस बात की तरफ ध्यान देना होगा कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपकी बॉडी के टेक्सचर से अलग है। आप अपने फेस क्रीम का इस्तेमाल पूरी बॉडी पर नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी तरह बॉडी क्रीम का प्रयोग चेहरे पर ना करें।
 

सख्त हिस्सों की तरफ ध्यान: ये भी बहुत कॉमन मॉइशचराइज़िंग मिस्टेक है जो आप सर्दियों में करते हैं। आपको लगता है कि सिर्फ आपके चेहरे को मॉइशचराइजर की ज़रूरत है। लेकिन आपने कोहनी, घुटनों और एंकल के लिए क्या किया? सर्दियों में शरीर के ये हिस्से बहुत ज़्यादा रफ हो जाते हैं और वहां की त्वचा फटने लगती है। अगर आप इन हिस्सों की नमी को बरकरार नहीं रखेंगे तो इनसे खून भी आ सकता है।

वैक्सिंग से होने वाले इतने सारे फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप.....

आईलैशेज को बिना मस्कारा घना दिखाने के लिए अपनाये ये टिप्स.....

अगर उम्र हो गयी 30 के पार तो बालो का ऐसे रखे विशेष ध्यान ...........

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -