फेस वाइप्स का इस्तेमाल पंहुचा सकता है बड़ा नुक्सान, जाने इस्तेमाल का सही तरीका
फेस वाइप्स का इस्तेमाल पंहुचा सकता है बड़ा नुक्सान, जाने इस्तेमाल का सही तरीका
Share:

अक्सर देखा गया है की कई लोग मुंह धोने की अलाली से फेस वाइप्‍स से ही चेहरा साफ कर लेती हैं। फेस वाइप सॉफ्ट वाले टिशू होते है साथ ही हल्‍के गीले होते हैं। ताकि आप अपना चेहरा आसानी से साफ कर सकें। अगर डॉक्‍टर्स की मानें तो ये चेहरा साफ करने का सही तरीका नहीं हैं। ज्‍यादा वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करने से चेहरा को कई तरीके से नुकसान पहुंचता हैं। स्किन विशेषज्ञ भी इस बात कर सलाह देते हैं कि जहां तक हो फेस वाइप्‍स का कम से कम इस्‍तेमाल करें।

झुर्रियां पड़ सकती हैं आंखों का मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का इस्‍तेमाल एक खतरनाक विकल्‍प साबित हो सकता है। आपकी आंखों के नीचे की स्किन बहुत नाज़ुक होती है। ज़्यादा रगड़ से उनपर झुर्रियां पड़ सकती हैं।

ड्राय स्किन अपना चेहरा वाइप्स से साफ़ करने के बाद आप मुंह पर क्रीम लगाने की कोशिश करेंगी। ताकि स्किन ड्राई न हो। पर उसका कोई फ़ायदा नहीं होगा क्योंकि वाइप्‍स में पहले से मौजूद केमिकल की वजह से आपका चेहरा मॉइश्‍चराइजर को सोख नहीं पाएंगा जिसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई ही रह जाएगी।

केमिकल आपके वाइप्स में केमिकल होते हैं वो इसलिए डाले जाते हैं ताकि आप आसानी से मेकअप हटा पाएं। साथ ही उन्हें फ्रेश रखने के लिए प्रिजरवेटिव इस्तेमाल किए जाते हैं। जब आप वाइप्स से अपना मुंह पोंछती हैं तो बचे-खुचे केमिकल आपकी स्किन पर रह जाते हैं इलसिए ज़रूरी है कि आप अपना मुंह भी धोएं।

मुंहासों हो सकते हैं कई लोग समय बचाने के ल‍िए मुंह धोने से बचने के ल‍िए वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। भले ही ये वाइप्स आपका चेहरा साफ कर दें लेकिन ये गंदगी की वजह से डेड स्किन को नहीं हटाते हैं। इनकी वजह से ऑयल और गंदगी पोर्स के अंदर धंस जाते हैं। जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं और इसकी वजह से मुंहासों की समस्‍या हो सकती है।

इस्तेमाल का सही तरीका ऐसे यूज करें लिपस्टिक हटाने और आईशैडो हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का यूज किया जा सकते हैं लेकिन स्किन क्लीन करने के लिए इन्हें यूज न करें। इनके साथ मिल्क क्लेंजर का यूज करें, जो स्किन पर बची हुई गंदगी को साफ कर देते हैं। अन्यथा इनके यूज के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल करें, जो चेहरी की बची हुई गंदगी को पूरी तरह साफ करते हैं और त्वची की नमी बनाए रखने में भी कारगर होते
 

सर्दियों में स्किन ओवर मॉइस्चराइज करने से बचे वार्ना हो सकते है ये नुक्सान

शेविंग के बाअद स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स .....

पुरुषो को पिम्पल स्किन में शेव करते समय रखना चाहिए इन बातो का ध्यान.....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -