स्वस्थवर्धक होता है चमेली का तेल
स्वस्थवर्धक होता है चमेली का तेल
Share:

चमेली एक ऐसा फूल है, जो अपनी सुगंध और औषधीय गुणो के कारण सौंदर्य प्रसाधन के अलावा आयुर्वेदिक दवाईयों और प्रशांतक में भरपुर प्रयोग होता है | चमेली के फूल से तेल को भी निकाला जाता है, जो कि हमारी त्वचा के साथ ही शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह तेल काफी वार्म, एक्जोटिक, फ्लोरल खुशबू होती है, जो कि हमें अपलिफ्ट, आराम देती है और हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करती है।

आइये जाने चमेली तेल के कुछ अन्य फायदे 

1 अनिद्रा की स्थिति में चमेली तेल की कुछ बूंदे  टिशू पेपर में डालकर इसको तकिये के नीचे रख दें। इससे आपका स्ट्रेस नियंत्रित होगा साथ ही नर्व सिस्टेम को शांत रहेगा |

2  ये तेल डिप्रेशन को कम करके आपके मूड में  जबरदस्त सकारात्मक बदलाव लाता है| 

3  एक  स्प्रे बोटल में एक गिलास के लगभग पानी लें और उसमें चमेली के तेल की कुछ बूंदें डालकर अपने शरीर पर  स्प्रे करें ये इंस्टेंट डिओडरंट का काम करेगी ,चमेली के तेल की सुंगध आपको दिनभर तरोताज़ा रखेगी |

4 चमेली के तेल को मसाज करके अगर आप अपने पेट में इस तेल को लगाते हैं,  इससे शरीर के  यूटराइन मजबूत हो जाता है और काफी आराम मिलता है।

5 चमेली का तेल हमारी त्वचा के मांसपेशियों और जोड़ों को राहत देने में मदद करता है। यह एठन और मोच में भी काफी मददगार तेल होता है। इस तेल की मालिश से सारा दर्द चुटिकयों में गायब हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -