खूबसूरती में निखार लाता है सरसों का तेल

खूबसूरती में निखार लाता है सरसों का तेल

सरसों के तेल का इस्तेमाल सभी घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. आज हम आपको सरसों के तेल के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- सरसों का तेल झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा आप इसे सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. 

2- अगर आपका रंग सांवला है तो सरसों के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपका रंग गोरा हो जाएगा और आपको पिंपल्स की समस्या भी नहीं होगी. 

3- नियमित रूप से सरसों के तेल से मसाज करने पर टैनिंग और दाग धब्बों की समस्या दूर हो जाती है. 

4- स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. 

5- आप लिप बाम के रुप में भी सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. होठों पर सरसों का तेल लगाने से होंठो की नमी बरकरार रहती है और होंठ नरम और मुलायम हो जाते हैं. 

6- सरसों का तेल एक नेचुरल के क्लींजर रूप में काम करता है. यह त्वचा के रोम छिद्रों को गहराई से साफ करके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है जिससे त्वचा में निखार आता है.

 

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करते हैं यह आसान तरीके

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है पालक

बालों की सभी समस्याओं को दूर करता है अंडे का हेयर मास्क