नेलपेंट लगाती है तो हो जाइए सतर्क .....
नेलपेंट लगाती है तो हो जाइए सतर्क .....
Share:

लड़कियां नेलपेंट लगाने में कभी पीछे नहीं रहती, जिस कलर की ड्रेस पहनती है, भले हे वह काजल, लिपस्टिक, वगैरह न लगाए लेकिन नेलपेंट लगाने से कभी पीछे नहीं हटती। ये नेलपेंट आपको भयंकर बीमारिया भी दे सकती है, अब आप सोच्नेगे कैसे ?? आइए हम आपको बताते है कैसे। ...

नेल्स को सुन्दर दिखाने के लिए हम जो नेलपेंट हमारे नाखूनों में लगाते है उसमे एक ऐसा तत्व मिलाया जाता है जिसे अनेक प्रकार की बीमारिया हो जाती है, नेलपॉलिश से सिर्फ नाखूनों को ही नहीं सजाया जाता है ये दिमाग पर भी असर डालती है। इसके अंदर डाला गया केमिकल्स शरीर में आकर ह्यूमन सिस्टम में गंभीर बदलाव लाता है। यह खासतौर पर दिमाग और नर्वस सिस्टम में बदलाव पैदा करता है। यह पेट के पाचन और हॉर्मोन सिस्टम में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है नेलपॉलिश का उपयोग करने वाली महिलाओं में ट्रिफेन्यल फॉस्फेट जैसा जहरीला पदार्थ पाया गया।

खास बात यह है कि नेलपॉलिश के लेबल पर इसका कहीं जिक्र नहीं होता।

नेलपॉलिश लगाने के 10 घंटे के बाद गले में खराश और सूजन जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर खुजली और जलन अन्य लक्षण हो सकते हैं इसके अलावा इसमें न्यूरो-टॉक्सिन ऐसे जहरीले पदार्थ होते हैं जो सीधे दिमाग पर असर डालते हैं। इसके साथ ही ये रीढ की हड्डी पर भी असर छोड़ता है। नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाला यह अन्य जहरीला तत्व नेलपॉलिश में मौजूद रहता है सबसे खतरनाक बात यह है फॉर्मेलडेय्डे, यह एक तत्व है जो कार्सिनोजेनिक या कैंसर पैदा करने वाला होता है। इसकी मौजूदगी से कैंसर सेल्स बनते हैं।

इसका सबसे ज्यादा असर पैदा होने वाले बच्चे पर होता है। नेलपॉलिश में टोल्यून नाम का तत्व होता है यह मां के दूध में सीधे घुस जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं से यह बच्चे में जाता है। इससे बच्चे के विकास पर सीधा असर पड़ता है। नेलपॉलिश के इस्तेमाल के 10 घंटे बाद, इसका असर चरम पर होता है। (आपको बता दें हमने विदेश में हो रहे एक शोध के आधार पर ये बातें आपको बताई हैं हम इसमें से किसी भी बात की पुष्टि नहीं करते। खबर में डेमो पिक्स का इस्तेमाल किया गया है)

अपने Nails को इस तरह बनाएं खूबसूरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -