अखबार में लपेटकर खाना खाते है तो हो जाएं सावधान
अखबार में लपेटकर खाना खाते है तो हो जाएं सावधान
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जब भोजन की खपत की बात आती है, तो सुविधा अक्सर सुरक्षा से अधिक प्राथमिकता लेती है। एक संबंधित प्रथा जो कुछ स्थानों पर जोर पकड़ रही है वह है खाद्य रैपर के रूप में समाचार पत्रों का उपयोग। हालाँकि यह सतह पर हानिरहित लग सकता है, लेकिन यह अहानिकर आदत स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। इस लेख में, हम अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से जुड़े जोखिमों के बारे में जानेंगे और यह भी बताएंगे कि इसे हर कीमत पर क्यों टाला जाना चाहिए।

अखबार लपेटने का आकर्षण

1. सौन्दर्यपरक अपील

अखबारों में लपेटा हुआ खाना अपनी पुरानी यादों और देहाती सुंदरता के कारण कुछ लोगों को पसंद आ सकता है। स्वादिष्ट भोजन को प्रकट करने के लिए पैकेज को खोलने का विचार निर्विवाद रूप से आकर्षक है। यह हमें सरल समय की याद दिलाता है जब ऐसी प्रथाएं आम थीं। हालाँकि, यह आकर्षण एक संभावित खतरनाक वास्तविकता को छुपाता है।

2. लागत प्रभावी

समाचार पत्र आसानी से उपलब्ध हैं और पारंपरिक पैकेजिंग सामग्री की तुलना में उनकी लागत कम है। सड़क विक्रेताओं और छोटे खाद्य व्यवसायों के लिए, अखबार को लपेटने के विकल्प के रूप में उपयोग करना लागत बचाने का उपाय हो सकता है। हालाँकि, यह लागत-प्रभावशीलता स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत बड़ी कीमत पर आ सकती है।

3. पर्यावरण संबंधी विचार

कुछ लोगों का तर्क है कि अखबारों का उपयोग प्लास्टिक रैप या स्टायरोफोम की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है। वे इसे पुराने अखबारों को फिर से उपयोग में लाने और गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों के उपयोग को कम करने के एक तरीके के रूप में देखते हैं। हालाँकि पर्यावरणीय चेतना सराहनीय है, लेकिन इसे खाद्य सुरक्षा के गंभीर मुद्दे पर हावी नहीं होना चाहिए।

भीतर छिपे छिपे खतरे

स्पष्ट लाभों के बावजूद, समाचार पत्रों को खाद्य रैपर के रूप में उपयोग करने से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खतरे पैदा होते हैं। आइए इन खतरों के बारे में विस्तार से जानें।

1. विषाक्त स्याही संदूषण

1.1. हानिकारक रसायन

समाचार पत्र ऐसी स्याही का उपयोग करते हैं जिसमें सीसा और कैडमियम जैसे जहरीले रसायन होते हैं। ये भारी धातुएँ मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं और निगलने पर गंभीर दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं।

1.2. अंतर्ग्रहण जोखिम

जब भोजन स्याही के सीधे संपर्क में आता है, तो इन हानिकारक पदार्थों के शरीर में जाने का खतरा होता है। यह जोखिम विशेष रूप से तब अधिक होता है जब भोजन गीला या तैलीय होता है, क्योंकि यह भोजन में स्याही के स्थानांतरण को सुविधाजनक बना सकता है।

2. माइक्रोबियल ग्रोथ

2.1. आदर्श प्रजनन भूमि

समाचार पत्र छिद्रपूर्ण होते हैं और नमी को आसानी से रोक सकते हैं, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया के विकास के लिए एक आदर्श वातावरण बनता है। भोजन से नमी अखबार में जा सकती है, जिससे रोगजनकों के लिए प्रजनन स्थल उपलब्ध हो सकता है।

2.2. विषाक्त भोजन

अखबार में लपेटा हुआ खाना खाने से साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसी खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ये बैक्टीरिया नम वातावरण में पनपते हैं और तेजी से बढ़ सकते हैं, जिससे खाद्य विषाक्तता के गंभीर मामले सामने आ सकते हैं।

3. रोगज़नक़ों का स्थानांतरण

3.1. दूषित सतहें

भोजन लपेटने के लिए उपयोग किए जाने से पहले समाचार पत्र विभिन्न सतहों के संपर्क में रहे होंगे। उन्हें ज़मीन पर रखा जा सकता था, कई लोगों द्वारा संभाला जा सकता था, या अस्वच्छ स्थितियों के संपर्क में लाया जा सकता था। इससे अखबार के रोगज़नक़ों से दूषित होने की संभावना बढ़ जाती है।

3.2. पार संदूषण

जब भोजन को दूषित अखबार में लपेटा जाता है, तो इससे क्रॉस-संदूषण हो सकता है, जहां अखबार से निकलने वाले रोगजनक भोजन को दूषित कर देते हैं। भले ही भोजन शुरू में सुरक्षित था, अखबार हानिकारक सूक्ष्मजीवों का प्रवेश करा सकता है।

स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थ

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे

1.1. कब्ज़ की शिकायत

अखबार में लिपटे भोजन से विषाक्त पदार्थों या हानिकारक बैक्टीरिया के अंतर्ग्रहण से पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें पेट दर्द, दस्त और सूजन शामिल हो सकते हैं। ये लक्षण असुविधाजनक और परेशान करने वाले हो सकते हैं।

1.2. समुद्री बीमारी और उल्टी

खाद्य जनित बीमारियाँ मतली और उल्टी का कारण बन सकती हैं, जो आपके स्वास्थ्य के साथ और भी समझौता कर सकती हैं। ये लक्षण न केवल अप्रिय हैं बल्कि निर्जलीकरण और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बन सकते हैं।

2. दीर्घकालिक स्वास्थ्य जोखिम

2.1. दीर्घ अनुभव

अखबार की स्याही के संपर्क में बार-बार भोजन करने से समय के साथ पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जहरीले रसायनों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अंग क्षति सहित गंभीर स्थितियां हो सकती हैं।

2.2. जोखिम में बच्चे

बच्चे, विशेष रूप से, निगले गए विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के प्रति संवेदनशील होते हैं। उनके विकासशील शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें अखबार की स्याही संदूषण के प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।

अख़बार रैपिंग के विकल्प

1. खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग

1.1. सबसे पहले सुरक्षा

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग सामग्री का विकल्प चुनें। इन सामग्रियों का निर्माण विशेष रूप से संदूषण को रोकने और भोजन की अखंडता की रक्षा के लिए किया जाता है।

1.2. पर्यावरण-अनुकूल विकल्प

बायोडिग्रेडेबल या पुन: प्रयोज्य रैप्स जैसे पर्यावरण के अनुकूल विकल्प चुनें। ये विकल्प आपको खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखने की अनुमति देते हैं।

2. स्वच्छता और भोजन प्रबंधन

2.1. हाथ धोना

संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए भोजन संभालते समय हाथ की स्वच्छता को प्राथमिकता दें। भोजन को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना खाद्य जनित बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक है।

2.2. अच्छी तरह पकाएं

सुनिश्चित करें कि किसी भी संभावित रोगजनकों को मारने के लिए भोजन अच्छी तरह से पकाया गया हो। खाद्य सुरक्षा के लिए सही अवधि तक सही तापमान पर खाना पकाना महत्वपूर्ण है। निष्कर्षतः, खाद्य रैपर के रूप में समाचार पत्रों का उपयोग एक सुविधाजनक और लागत प्रभावी विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिमों के साथ आता है। जहरीली स्याही, संभावित माइक्रोबियल वृद्धि और रोगजनकों का स्थानांतरण इस अभ्यास को असुरक्षित बनाता है। अपने और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग सामग्री का चयन करना और उचित भोजन प्रबंधन और स्वच्छता को प्राथमिकता देना आवश्यक है। याद रखें, एक छोटा सा विकल्प आपकी सेहत में बड़ा बदलाव ला सकता है। सौंदर्यशास्त्र या सुविधा के लिए अपने स्वास्थ्य से समझौता न करें।

जानिए कैसे इमरान खान ने "वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा" के लिए तैयार किया था खुद को

गूगल से फ्लाइट बुक करके बचा सकते है आप भी पैसे, बस करें इस फीचर का इस्तेमाल

भारत के इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा महल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -