IPL में तो रहे हिट, लेकिन टीम इंडिया में नहीं हो पाए 'फिट' ! संजू सेमसन में BCCI को क्या कमी दिख गई ?
IPL में तो रहे हिट, लेकिन टीम इंडिया में नहीं हो पाए 'फिट' ! संजू सेमसन में BCCI को क्या कमी दिख गई ?
Share:

नई दिल्ली: IPL के एक और शानदार सीजन के बाद भी संजू सैमसन को BCCI द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली आगामी घरेलु टी-20 श्रृंखला के लिए टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया है. मजे की बात ये है कि 18 खिलाड़ियों के जंबो स्क्वाड में भी चयन समिति को  संजू कहीं फिट बैठते नजर नहीं आए. इसमें कोई दो राय नहीं कि संजू, पिछले कुछ सीजन से IPL में निरंतर रन बनाने वाले खिलाड़ियों में  शामिल रहे हैं, और टी-20 सेटअप का हिस्सा बनने के पूरी तरह हक़दार हैं। 

संजू IPL के अब तक के सीजन में एक स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ बेहद प्रभावशाली प्लेयर रहे हैं। उन्होंने मिडिल ऑर्डर्स में अपना वर्चस्व कायम रखा है, और आंकड़े बताते हैं कि मिडिल ओवर्स के दौरान बल्लेबाज़ी करते हुए संजू में 31 पारियों में 156.13 के स्ट्राइक रेट से 815 रन स्कोर किए हैं. हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि उन्होंने डेथ ओवर्स की चुनौतियों का जमकर आनंद उठाया है और एक यादगार पारी के तौर पर 225 के स्ट्राइक रेट से 20 गेंदों पर 45 रन बनाकर सनसनी फैला चुके हैं।

2020 के बाद से संजू ने टी-20 क्रिकेट में रन चार्ट पर शीर्ष 3 में अपना जलवा बरकरार रखा है, सैमसन 154.39 की सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ चार्ट में दूसरे पायदान पर है, जिसमें उनकी 30 पारियों में 474 रन हैं। उन्होंने अब तक तीन शतक (119, 102*, और 102) और 16 अर्द्धशतक जमा चुके हैं। जहां तक ​​इस पूरे IPL सीजन की बात है तो सैमसन के 33.11 के औसत और 153.60 के शानदार स्ट्राइक रेट से 298 रन बनाए हैं, और इस तरह वे राजस्थान के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि वह एक भरोसेमंद खिलाड़ी हैं। संजू ने कई बार अकेले दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई है। 'भारत में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज' के रूप में मशहूर, सैमसन ने समय-समय पर विरोधी टीम के खिलाफ अपनी जबरदस्त और ताबड़तोड़ पारी से दबाव में खेलने की अपनी क्षमता को साबित किया है।

कुछ दिनों पहले ही, रोहित शर्मा ने सैमसन की बल्लेबाजी की तारीफ की थी कि कैसे उनकी पारी देखने के लिए हर कोई उत्साही रहता है। रोहित ने यहां तक ​​​​कहा था कि उन्हें लगता है कि इस साल के आखिर में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया में सैमसन की "शॉट बनाने की काबिलियत" बेहद अहम साबित हो सकती है। उनके पास बेहतरीन बैक-फुट गेम है, और उनके शॉट, विशेष रूप से पिक-अप पुल, कट शॉट, खड़े होकर गेंदबाज को सिर के ऊपर से बाउंड्री पार पहुंचाना, वाकई में शानदार है। इस प्रकार के नाटकीय शॉट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के ग्राउंड सबसे उपयुक्त हैं, और सैमसन वास्तव में ये गुण अपने पास रखते हैं। ऐसे शॉट खेलना आसान नहीं होता और इसलिए सैमसन को टीम के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस महत्वपूर्ण समय में ऐसे असाधारण खिलाड़ी को टीम इंडिया से हटते हुए देखना बेहद दुखद है।

BCCI के ऐलान के फ़ौरन बाद, हर्षा भोगले जैसे प्रशंसकों, समर्थकों और आलोचकों ने ट्विटर पर अपनी निराशा प्रकट करते हुए कहा कि सैमसन जैसे शानदार खिलाड़ी को क्यों नहीं चुना गया। सोशल मीडिया यूजर्स ने BCCI के कमेंट सेक्शन में बाढ़ सी ला दी और सवाल उठाए कि सैमसन को टीम में जगह क्यों नहीं दी गई। इस मुद्दे पर फैसला तो BCCI ही ले सकता है, लेकिन संजू सेमसन में जिस तरह की प्रतिभा है और वे जैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए उन्हें टीम इंडिया में मौका जरूर दिया जाना था । 

आज IPL 2022 को मिल जाएगा पहला फाइनलिस्ट, गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी राजस्थान रॉयल्स

ऋषभ पंत को लगा 1.6 करोड़ का चूना, साथी खिलाड़ी ने ही कर डाली धोखाधड़ी

ज्योति याराजी ने ब्रिटेन में बाधा दौड़ में बनाया नया रिकॉर्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -