एक ऐसा कोर्स जिसकी मदद से आप कमा सकते है लाखों रूपए
एक ऐसा कोर्स जिसकी मदद से आप कमा सकते है लाखों रूपए
Share:

हम यहां आपको करियर के लिए एक बेहतर ऑप्शन बता रहे हैं जो है बीबीए प्रोग्राम एक स्‍नातक ‌डिग्री ,इस प्रोग्राम की अवधि तीन वर्ष है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2013 में बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज (बीबीएस), बैचलर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स और बैचलर ऑफ फाइनैंशियल इन्वेस्टमेंट ऐंड एनालिसिस (बीएफआईए) को मिलाकर एक संयुक्त कोर्स बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस) तैयार किया है, जिसकी अवधि चार वर्ष की है. बीबीए में प्रवेश 12वीं के बाद लिया जा सकता है. इसमें प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित ‌की जाती हैं. ये परीक्षाएं मुख्यतः अप्रैल और मई में होती है.

इन प्रवेश परीक्षाओं में आपके क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, एनालिटिकल रीजनिंग और सामान्य अंग्रजी को परखा जाता है. बीबीए की प्रवेश परीक्षाओं में जीजीएसआईपी की सीईटी, सिंबायोसिस के लिए एसईटी-जनरल और डीयू की बीएमएस के लिए सीईटी प्रमुख है. कुछ यूनिवर्सिटी में मैनेजमेंट के 5 वर्ष के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम भी संचालित किए जाते हैं जिसमें बीबीए और एमबीए एक साथ मिलते हैं. 12वीं की परीक्षा के तुरंत बाद ही इसकी तैयारी शुरु कर देनी चाहिए. सर्वप्रथम यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन-कौन सी परीक्षा देनी है और इनकी परीक्षा तिथि क्या है.

इसके बाद परीक्षा के पाठ्यक्रम, पूर्व परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर प्रश्नों के स्वरूप इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए. प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी विषयों के लिए समय निर्धारित करें और उसी के अनुसार पढ़ाई करें. विषयों के बुनियादी ज्ञान को अधिक मजबूत करें. अपने मजबूत पक्ष को ध्यान में रखें और उसमें अधिक प्राप्तांक लाने का प्रयास करें. लेकिन, इसके साथ ही कमजोर पहलू को नजरअंदाज न करें. तैयारी के दौरान अभ्यास से उसे मजबूत करने की कोशिश करें. तैयारी में नियमितता बनाएं रखें, इसी से सफलता प्राप्त हो सकती हैं.

विक्‍लांगो के लिए कॉलेजों में 5 फीसदी आरक्षण

आप अपने वर्क प्लेस पर रखेगें कुछ ऐसी बातों का ध्यान तो हमेशा सफलताएं पाते रहेगें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -