बथुए के सेवन से बढ़ेगी आंखों की रोशनी
बथुए के सेवन से बढ़ेगी आंखों की रोशनी
Share:

हरी पत्तेदार सब्जी बथुआ, हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होता है और इसमें मौजूद विटामिन्स शरीर को फायदा पहुंचाता है। बथुए में विटामिन ए, प्रोटीन, वसा, विटामिन ‘सी’ और ‘बी समेत कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम जैसे तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है, पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है। वहीं बथुए का सेवन करने से आंखों की रोशनी भी अच्छी होती है।

इस तरह शुगर लेवल कंट्रोल करेंगे आम के पत्ते

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बथुआ बहुत उपयोगी होता है। बथुए के उबले हुए पानी से त्वचा को धोने से फायदा होता है। इसे उबालकर रस का सेवन या सब्जी बनाकर खाने से रोगों में लाभ होता है। बथुए की सब्जी या साग सेवन करने से दांतों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इसकी पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं.

खाली पेट घी के सेवन से शरीर को मिलेंगे यह ख़ास फायदे

पथरी में भी है फायदेमंद 

इसी के साथ बथुए में विटामिन और खनिज तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से बालों का फायदा होता है। इसमें मौजूद आयरन, फॉस्फोरस और विटामिन ए बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा बथुए को उबालकर इसके पानी से सिर को धोने से जुंए मर जाती हैं और सिर भी साफ हो जाता है। बथुए की सब्जी खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके सेवन से लीवर, तिल्ली, पुरानी कब्ज, गैस, पेट के कीड़े, पेट में दर्द, बवासीर और पथरी आदि रोग ठीक हो सकते हैं।

गर्मियों में अत्यधिक आम का सेवन स्वास्थ्य को पहुंचाएगा नुकसान

गर्मियों में आपको ठंडा रखेगी गुड़हल की चाय

एलर्जी की समस्या से राहत दिलाएगा पुदीने का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -