खाने के बाद नहाना सेहत पर पड़  भारी, जाने आवश्यक जानकारी
खाने के बाद नहाना सेहत पर पड़ भारी, जाने आवश्यक जानकारी
Share:

समय के साथ लोगो के काम करने के तरीको में भी फर्क आया है आज के लोग खाना खाते समय मोबाइल फोन में व्यस्त रहते हैं या टीवी देखते हैं लेकिन हमारे पूर्वज शांत होकर भोजन करते थे और प्रत्येक काम को रोजाना समय पर करते थे। यकी कारण है कि हमारे बड़े बुजुर्ग एक लंबा जीवन जीते थे और स्वस्थ रहते थे। इसके साथ ही उन्हें जीवनशैली से जुड़ी समस्याएं नहीं होती थीं। 

वास्तव में देखा जाए तो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में यह संभव नहीं हो पाता कि हम अपने पूर्वजों की जीवनशैली को फॉलो करें। लेकिन यदि आप अंदर से बहुत थका हुआ, सुस्त और कमजोरी महसूस करते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली और आदतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इनमें से एक आदत है सही समय पर नहाना। अक्सर कहा जाता है कि भोजन करने के तुरंत बाद हमें नहाना नहीं चाहिए। आयुर्वेद और मॉडर्न साइंस दोनों इसके पीछे विशेष कारण मानते हैं।अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत है तो आपके लिए यह बुरी खबर हो सकती है। वास्तव में भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड का प्रवाह पेट से शरीर के अन्य हिस्सों में होने लगता है जिसके कारण पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है और खाना बहुत देर से पचता है।

वही अगर हम साइंस की बात करे तो मेडिकल साइंस के अनुसार नहाने के बाद शरीर का तापमान कम हो जाता है। चूंकि शरीर धीरे धीरे ठंडा होने लगता है जिसके कारण पाचन में सहायता के लिए शरीर के मानक तापमान को बनाए रखने में कठिनाई होती है। इसके परिणामस्वरुप ब्लड का प्रवाह शरीर के अन्य भागों में होने लगता है जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। भोजन न पचने के कारण व्यक्ति को बेचैनी होती है और उसे एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो जाती है।

सुबह उठाकर जरूर करे ये एक काम, सेहत के लिए है फायदेमंद

पैरो को सेक्सी और खूबसूरत बनाने के लिए करे ये वर्कआउट

सोयाबीन स्वस्थ के लिए कितना अनहेल्थी और हेल्थी, जाने यहाँ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -