शुगर लेवल को कण्ट्रोल करती है तुलसी
शुगर लेवल को कण्ट्रोल करती है तुलसी
Share:

आज के समय में डायबिटीज एक आम समस्या हो गयी है. इसे कण्ट्रोल में रखने के लिए लोग नियमित रूप से दवाओं का सेवन करते है. पर लगातार दवा के सेवन से हमारी बॉडी को बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आप शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रख सकते है और इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते है.

1-तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में इन्सुलिन का संग्रह करने तथा छोड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में मौजूद एन्टी ऑक्सीडेन्ट तनाव को दूर करने में भी मदद करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी तुलसी को लेकर अच्छे से चबाकर खाये. आप चाहे तो खाली पेट में तुलसी के पत्तो का रस भी पी सकते है. इससे शुगर कण्ट्रोल में रहता है.

2-अलसी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद रेशे हमारी पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने का काम करते है. इसके अलावा अलसी बॉडी से फैट तथा शुगर की अधिक मात्रा को अवशोषित करने का काम करती है. अलसी बॉडी से 28 प्रतिशत से अधिक शुगर लेवल को कम करती है. इसके लिए सुबह खाली पेट एक चम्मच अलसी का पाउडर गरम पानी के साथ ले. 

3-शुगर की बीमारी में जामुन के पत्तो का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है, इसके अलावा इनमे एनयोसाइनिडिन की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये प्रोटीन की क्रियाशीलता बढ़ाते है जो ग्लुकोज तथा चर्बी की रासायनिक प्रक्रिया में सहायक है. इसके अलावा जामुन की पत्तियाँ रक्त में शुगर की मात्रा कम करती है.

किडनी स्टोन के खतरे से बचाती है ब्लैक टी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करता है दूध

शरीर में खून की कमी को पूरा करते है भीगे हुए चने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -