नुकसान नहीं करती बासी रोटियां बल्कि दूर करती है बीमारी

नुकसान नहीं करती बासी रोटियां बल्कि दूर करती है बीमारी

कहते हैं बासी रोटी खाने के काफी नुकसान होते हैं. कहा जाता है रात का बचा हुआ खाना भी नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. लेकिन अगर गेंहू की रोटी अगर रात में बच जाए तो उसे खा लेना चाहिए. कुछ लोग खाने का अपमान न करके उसे खा लेना पसंद करते हैं. रोज सुबह अगर आप बासी रोटी दूध के साथ खाते हैं तो शरीर के कई रोग ठीक हो जाते हैं. रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इससे कितनी बीमारियां दूर होती है आइये जानते हैं इसके बारे में. 

डायबिटीज
शुगर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बासी रोटी काफी कारगर होती है. इसके लिए हर रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें. ऐसा करने से व्यक्ति का शुगर कंट्रोल रहता है.

ब्लड प्रेशर
ठंडे दूध में बासी रोटी 10 मिनट तक भिगोकर रख दें. दूध में भिगी हुई इस रोटी को सुबह नाश्ते में खाएं. अपनी पसंद के अनुसार दूध वाली इस रोटी में आप चीनी भी मिला सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है. इसके अलावा ऐसा करने से गर्मियों में शरीर का तापमान भी सही बना रहता है. 

इसके अलावा आपको बता दें, बासी रोटी दूध के साथ खाने से वैसे तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इसका सेवन करते समय शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाईयों को एकदम से न छोड़ दें. समय-समय पर अपनी डॉक्टरी जांच भी करवाते रहें.

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान