सिंहस्थ - 2016 में 400 होमगार्ड को रूकने के लिये आधुनिक बैरक
सिंहस्थ - 2016 में 400 होमगार्ड को रूकने के लिये आधुनिक बैरक
Share:

उज्जैन : बैरक का नाम सुनकर ही अंग्रेजों के समय से चली आ रही परम्परा के बारे में विचार आता है, जहां पर छोटे-छोटे कमरों में जवानों को ठूंसकर रखा जाता था। न जवानों की वर्दी टांगने का स्थान व्यवस्थित होता था न ही उनकी पेटियां रखने की जगह। यही नहीं हवा-प्रकाश की भी सीमित जगह रहा करती थी। सिंहस्थ-2016 में इस दिशा में अनूठा काम हुआ है। होमगार्ड्स के लिये होमगार्ड लाईन में एक करोड़ 58 लाख रूपये की लागत से बनाई जा रही आधुनिक बैरक लगभग बनकर तैयार है।

इसमें आठ बड़े-बड़े हाल, चार टायलेट ब्लॉक, जवानों की पेटियां रखने के लिये अलग से स्थान और साथ ही वर्दी और अन्य कपड़े टांगने के लिये दीवारों में लगाये जा रहे हैंगर बैरक के बारे में नये तरीके से सोचने को मजबूर करते हैं। सिंहस्थ-2016 में लगभग 400 होमगार्ड को रूकने के लिये बैरक बनाने की जब बात आई तो संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर ने एक करोड़ 58 लाख रूपये की लागत से बनने वाली इन बैरकों में कुछ नया करने के निर्देश दिये। मेला अधिकारी अविनाश लवानिया के मार्गदर्शन में निर्माण एजेन्सी हाउसिंग बोर्ड ने नये तरह की संरचना बनाने की योजना बनाई।

पुराने समय में बनने वाली बैरकों के जहां उनकी छत हाईट कम रहा करती थी, इस बार 3.4 मीटर ऊंची छत हाईट रखी गई। क्रॉस वेंटिलेशन का प्रबंध ऐसा किया गया है, जिससे पंखों की जरूरत भी कम से कम पड़े। वेंटिलेशनों में एसएस की जाली लगाकर इन्हें मच्छररोधी बनाया गया है। हाउसिंग बोर्ड के प्रोजेक्ट इंजीनियर विनोद उपाध्याय ने बताया कि ऊपर-नीचे मिलाकर कुल आठ हाल बनाये गये हैं और प्रत्येक हाल से अटैच लेटबाथ दिये गये हैं व पीने के शुध्द पानी की व्यवस्था की गई है।

आमतौर पर सरकारी भवनों में साधारण लेटबाथ बनाये जाते थे किन्तु इस बैरक भवन में 24 टायलेट व 20 बाथरूम आधुनिक तरीके से बनाये गये हैं। इनमें हाइलाईटर टाईल्स व मॉर्डन बाथरूम फिटिंग्स लगाये गये हैं। इस बैरक का निरीक्षण डीजी होमगार्ड द्वारा विगत दिनों किया गया और उन्होंने इस भवन को देखकर टिप्पणी की कि इस तरह की बैरक उन्होंने मध्य प्रदेश में कहीं और नहीं देखी है और भविष्य में आगे बनने वाली बैरकों को भी इसी डिजाईन से बनाने के प्रयास किये जायेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -