पहली नजर में अपना दिल हार बैठे थे बराक ओबामा, ऐसे शुरू हुआ था राजनीतिक सफर
पहली नजर में अपना दिल हार बैठे थे बराक ओबामा, ऐसे शुरू हुआ था राजनीतिक सफर
Share:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा आज अपना 61वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 4 अगस्त 1961 को होनूलूलू में जन्में ओबामा वर्ष 2008 में पहली बार अमेरिका के इतिहास में पहले अश्वेत राष्ट्रपति बन गए थे। तथ्यों की माने तो ओबामा की मां ईसाई धर्म को मानने वाली अमेरिकी श्वेत महिला रहीं जबकी उनके पिता मुस्लिम को मानने वाले केन्या के एक इकोनोमिस्ट रहे। 

जन्मदिन पर आज हम आपको अमेरिका के सबसे सफल राष्ट्रपतियों में से एक बराक हुसैन ओबामा के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसके बारें में आपको भी नहीं पता होगा। बता दें कि बचपन में उन्हें बैरी के नाम से बुलाया जाता था।  बता दें कि बराक ओबामा जब छोटे थे तब उनके माता-पिता का तलाक हुआ था। जिसके उपरांत उनकी मां ने इंडोनेशिया के रहने वाले एक शख्स से विवाह कर लिया था। उस वक्त ओबामा महज 6 वर्ष के थे। 

इतना ही नहीं ओबामा का पालन-पोषण उनके नाना-नानी ने अमेरिका में ही किया। जब ओबामा ने अमेरिका की राजनीति में कदम रखा तो उनके विरोधियों ने उनेक जन्म को लेकर निशाना साधते हुए कहा था कि वे एक अमेरिकी नहीं बल्की केन्याई है।  27 वर्ष की आयु में ओबामा ने हावर्ड लॉ स्कूल में दाखिला लिया और ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त कर ली थी। खेलों में अव्वल रहने के चलते उनके दोस्त उन्हें ओबॉम्बर कहकर बुलाते थे। ओबामा बास्केटबॉल एक मंजे हुए खिलाड़ी भी रहे है। 

शिकागो की एक लॉ फर्म में काम करने के बीच  उनकी मुलाकात मिशेल रॉबिन्सन से हुई। उनके करीबीयों की मानें तो ओबामा पहली ही मुलाकात में मिशेल के प्यार में अपना दिल हार बैठे थे। जिसके उपरांत दोनों में मुलाकात का दौर शुरू हुआ। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और वर्ष 1992 में उन्होंने शादी कर ली। उनकी 2 बेटियां हैं जिनका नाम साशा और मालिया।

बता दें कि वर्ष 2009 ने ओबामा को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है। जिसके साथ ही उन्हें प्रोफाइल इन करेज अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। ओबामा ने दो पुस्तकें लिखी हैं- ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर : ए स्टोरी ऑफ रेड एंड इन्हेरिटेंस और द ओडेसिटी ऑफ होफ। बराक ओबामा दूसरी बार भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुन लिए गए थे। उनकी प्रतिद्वंदी मिट रोमनी को हराकर जनता ने एक बार फिर उन्हें अपना सिरमौर चुना। ओबामा ने अपने संघर्ष के दिनों में आईस्क्रीम कंपनी बासकिंस-रॉबिंस की एक दुकान में भी काम किया था।

साली की सगाई पर फूट-फूटकर रोने लगा जीजा, वजह जानकर पत्नी को लगा झटका

फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता का आह्वान किया

अमेरिका, चीन के इस उद्योग को करेगा बंद, राष्ट्रपति ने दी बिल को मंज़ूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -