Personal Loan: SBI, PNB और HDFC बैंक में जानिये किसकी ब्‍याज दर है कम

Personal Loan: SBI, PNB और HDFC बैंक में जानिये किसकी ब्‍याज दर है कम

अक्सर वित्तीय संकट की स्थिति से निपटने के लिए किसी भी बैंक से लिया गया पर्सनल लोन बहुत काम आता है। इसके अलावा इस लोन के लिए ज्यादा कागजातों की झंझट नहीं होती है। फिलहाल , कार लोन, होम लोन या गोल्ड लोन जैसे अन्य लोन की तुलना में पर्सनल लोन पर ब्याज दर ज्यादा होता है। पर्सनल लोन के कर्ज की राशि और ब्याज दर आपकी आय, क्रेडिट स्कोर, कर्ज चुकाने कीी क्षमता और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इसके अलावा सस्ते दर पर पर्सनल लोन चाहिए तो अन्य बैंक की ओर से दिए जा रहे लोन की तुलना कर लें।

इसके साथ ही आपको पर्सनल लोन देने वाले विभिन्न कर्जदाताओं के सीजनल ऑफर्स पर भी नजर रखनी चाहिए। वहीं पर्सनल लोन के लिए बढ़िया क्रेडिट स्कोर बनाकर रखें। हम इस खबर में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे बड़े बैंकों की ओर से दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना कर रहे हैं। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का पर्सनल लोन: पर्सनल लोन पर देश का सबसे बड़ा कर्जदाता 10.45% और 16.55% ब्याज दर के बीच शुल्क लेता है। इसके साथ ही बैंक लोन राशि पर 1% प्रोसेसिंग शुल्क लेता है।

PNB पर्सनल लोन: यह बैंक पर्सनल लोन पर 9.95% से 14.50% के बीच शुल्क लेता है। वहीं न्यूनतम कर्ज राशि 50,000 रुपये होनी चाहिए और अधिकतम कर्ज राशि आपके मंथली नेट टेक-होम वेतन (नेट सैलरी सभी मौजूदा ईएमआई) से 20 गुना से अधिक नहीं होनी चाहिए।इसके साथ ही पीएनबी पर्सनल लोन पर 1.80% तक प्रोसेसिंग फीस लेता है। इसके साथ ही HDFC बैंक: यह बैंक 10.75% और 21.30% के बीच ब्याज दर के साथ पर्सनल लोन देता है।इसके साथ ही  बैंक पर्सनल लोन पर 2.50% तक प्रोसेसिंग (न्यूनतम 2,999 रुपये के अधीन) फीस लेता है। 

Coronavirus पर जून से पहले यदि नही पाया गया काबू तो वैश्विक GDP में आ सकती है गिरावट

Vodafone Idea ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का किया भुगतान

Gold Rate Today: सोने के दाम में आयी कमी, जानिये क्या रहा भाव