नोट पाने के लिए आज बैंकों में फिर लगेंगी कतारें, लेनदेन के बदले नियम
नोट पाने के लिए आज बैंकों में फिर लगेंगी कतारें, लेनदेन के बदले नियम
Share:

नई दिल्ली : कल 14 नवम्बर को गुरुनानक जयंती की छुट्टी के बाद आज देश भर के बैंक फिर खुल जाएंगे जहाँ नोट पाने के लिए आज फिर लोग कतारों में लगे दिखाई देंगे. इस बीच सरकार ने नोटों की निकासी के कुछ नियम बदले हैं. अब आप बैंक से एक दिन में साढ़े चार हजार रुपये तक पुराने नोट बदल सकते हैं. साथ ही 24 हजार रुपये तक निकाल भी सकते हैं.

गौरतलब है कि कल उत्तर भारत के कई शहरों सहित देश के कई हिस्सों में गुरुनानक जयंती के कारण बैंकों में अवकाश होने से आम जन बैंकों से नोटों की निकासी नहीँ कर पाए थे. इसलिए लोगों ने एटीएम से रुपए निकालने की कोशिश की जिसमें कई लोग एटीएम बन्द होने या एटीएम में रुपए नहीं होने जैसे कारणों से नोट नहीँ मिलने से निराश दिखे.

इसी बीच सरकार ने जनता को हो रही दिक्कतों को देखते हुए नोटों की निकासी की सीमा में बढ़ोतरी करने के साथ कुछ नियम बदलें है. आज से आप बैंक के काउंटर से एक दिन में 4,000 के बजाय 4,500 रुपए के पुराने नोट बदल सकते हैं. वहीँ बैंक से एक हफ्ते में पैसा निकालने की सीमा 20,000 से बढ़ाकर 24,000 रुपए कर दी गई है. इसके अलावा बैकों से एक दिन में सिर्फ 10,000 रुपए निकालने की सीमा भी खत्म कर दी गई है.

आज से बैंक आपको पुराने नोट बदलने या नकद निकासी पर छोटे नोट यानी 10, 20 और पचास रुपये भी देगी, ताकि बाजार में खुल्ले नोटों की कमी दूर हो. इसके अलावा 3 महीने से पुराने करंट अकाउंट्स वाली कारोबारी इकाइयों के लिए निकासी सीमा भी बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है. बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के साथ ही नकदी बदलने और ख़ातों से पैसा निकालने-डालने की कतारें भी अलग अलग होंगी.

इसके अलावा एटीएम में भी जरूरी तकनीकी सुधार के लिए सरकार और आरबीआई ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर की अध्यक्षता में एक स्पेशल टीम इस काम पर लगा दी गई है. ताकि एटीएम से पांच सौ और दो हजार रुपये के नए नोट की डिलीवरी शुरु हो जाए. पीएम मोदी भी बड़े अधिकारियों से हर पल की रिपोर्ट ले रहे हैं.

दूसरी बार पहुंचे बैंक, तो पकड़ लेगा साॅफ्टवेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -