शिक्षा विभाग तैयार कर रहा है 20 हजार प्रश्नों का बैंक
शिक्षा विभाग तैयार कर रहा है 20 हजार प्रश्नों का बैंक
Share:

झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की तरफ से कक्षा नवम से 12वीं के विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए 20 हजार सवालों का बैंक तैयार कर रहा है। इसी प्रश्न बैंक के आधार पर विद्यार्थियों से सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए झारखंड शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (जेसीइआरटी) ने लर्नेटिक्स एप तैयार कर लिया है।

साथ ही इस एप में सभी सवालों को अपलोड किया जा रहा है। इस एप के जरिये कभी भी किसी विषय का कोई अध्याय भी विद्यार्थी पढ़ सकते हैं। डिपार्टमेंट शीघ्र ही इस एप को पेश करने जा रहा है। इस एप में नौवीं से 12वीं के सभी विषय के प्रत्येक चैप्टर में से सवाल रहेगा। सारे सवाल विभिन्न शहर के सर्वश्रेष्ठ अध्यापकों से डिपार्टमेंट ने मंगाया था। उसके पश्चात् इसे एप में अपलोड किया जा रहा है।

वही इस लर्नेटिक्स एप में नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए अलग-अलग सभी विषयों तथा सभी चैप्टर की सामग्री उपलब्ध रहेगी। इससे छात्र हर दिन किसी भी विषय के किसी भी चैप्टर को पढ़ सकेंगे। इसी में यदि सिलेबस संशोधित होता है तो इसे भी छात्र सरलता से पहचान जाएंगे। संशोधित सिलेबस जारी होने के पश्चात् कंटेंट हरा तथा पीले रंग से हाईलाइट हो जाएगा। हरे कलर से हाइलाइट होने वाला पाठ्यक्रम ही संशोधित पाठ्यक्रम होगा तथा एग्जाम में उसी से प्रश्न पूछे जाएंगे। पीला रंग से किया हुआ हाईलाइट पुरा पाठ्यक्रम होगा। यह एप COVID-19 के पश्चात् भी काम करता रहेगा।

10वी से लेकर डिग्री धारकों के लिए सरकारी नौकरियां, मिलेगा आकर्षक वेतन

ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए बांग्लादेश में खोला जा रहा है पहला स्कूल

केरल सरकार करेगी कैदियों के बच्चों की शैक्षिक सहायता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -