एक वर्ष में बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्ति बढ़कर हो सकती है 13.5 पीसी
एक वर्ष में बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्ति बढ़कर हो सकती है 13.5 पीसी
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपनी द्वि-वार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (FSR) में कहा है कि गंभीर तनाव परिदृश्य के मामले में बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियाँ (NPA) एक वर्ष में 14.8 पीसी से अधिक हो सकती हैं, जो 7.5 PC से है सितंबर 2020 तक, क्योंकि भारतीय बैंक अभी भी कोविद 19 महामारी की मार झेल रहे कर्जदारों के लिए एक पुनर्गठन पैकेज तैयार कर रहे हैं,

आरबीआई ने अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) में कहा है कि परिसंपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट का सामना करने के लिए पर्याप्त पूंजी के सक्रिय निर्माण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। "7 जनवरी, 2021 को जारी 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पहले अग्रिम अनुमानों को शामिल करते हुए मैक्रो तनाव परीक्षणों से संकेत मिलता है कि सितंबर 2020 में सितंबर 2015 तक सभी एससीबी का जीएनपीए अनुपात 7.5 पीसी से बढ़ कर 13.5 पीसी हो सकता है। बेसलाइन परिदृश्य, एक गंभीर तनाव परिदृश्य के तहत अनुपात 14.8 पीसी तक बढ़ सकता है।" 

 इसने आगे कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रारंभिक चरण में, नीतिगत क्रियाओं को सामान्य कामकाज को बहाल करने और तनाव को कम करने के लिए तैयार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि फोकस अब रिकवरी का समर्थन करने और व्यवसायों और घरों की सॉल्वेंसी को संरक्षित करने की दिशा में उन्मुख हो रहा है। आरबीआई ने कहा, "वैक्सीन के विकास पर सकारात्मक खबर ने आशावाद को कम कर दिया है, हालांकि यह विषाणु की दूसरी लहर के कारण अधिक वायरल उपभेदों सहित है।"

भाजपा सांसद का विवादित बयान, कहा- बिचौलिए और नकली किसान कर रहे आंदोलन, बंद हो ड्रामा

किसान आंदोलन: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सबकी निगाहें, आज आ सकता है बड़ा आदेश

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर ममता ने किया नमन, बोलीं- उनकी शिक्षाएं करतीं है प्रेरित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -