बांग्लादेश ने सरकारी अधिकारियों के लिए विदेश यात्रा पर रोक लगाई
बांग्लादेश ने सरकारी अधिकारियों के लिए विदेश यात्रा पर रोक लगाई
Share:

ढाका: कोविड -19 के बाद की आर्थिक सुधार और एक निरंतर वैश्विक संकट की पृष्ठभूमि में, बांग्लादेश ने परिचालन और विकास बजट के तहत सरकारी अधिकारियों की अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

खबरों के मुताबिक, देश के वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को दूर करने के लिए सभी सरकारी अधिकारियों के लिए एक्सपोजर विजिट, स्टडी टूर, वर्कशॉप और सेमिनार सहित सभी प्रकार की विदेश यात्राओं को अगली सूचना तक रोक दिया जाएगा।

बयान के अनुसार, निर्णय तुरंत प्रभावी होगा और विकास और संचालन बजट दोनों पर लागू होगा। यह कदम बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक द्वारा एसयूवी, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसी लक्जरी और गैर-आवश्यक वस्तुओं के लिए आयात सीमा को कड़ा करने के एक दिन बाद आया है।

इन दोनों कार्रवाइयों से बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार की रक्षा करने की भी उम्मीद है, जो हाल ही में 42 बिलियन अमरीकी डालर से कम हो गए हैं, लेकिन अभी भी देश के पांच महीने के आयात बिलों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं।  बांग्लादेश जैसे विकासशील देश के लिए छह महीने के आयात बिलों के समान विदेशी मुद्रा भंडार को पर्याप्त माना जाता है।

महामारी के दौरान आयात में मंदी और बढ़ते प्रेषण और निर्यात राजस्व के कारण, बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले साल अगस्त में 48 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया, जो देश के इतिहास में सबसे बड़ा है।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को कोविड-19 टीके उपलब्ध कराने का पुरजोर समर्थन किया

सेंट्रल बैंक ऑफ मेक्सिको ने लगातार 8वीं बार प्रमुख ब्याज में बढ़ोतरी की

तुर्की ने बांध निर्माण गतिविधियों पर ईरान के आरोपों को खारिज किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -