संयुक्त राष्ट्र में भी गूंजा बलूचिस्तान का मुद्दा
संयुक्त राष्ट्र में भी गूंजा बलूचिस्तान का मुद्दा
Share:

जिनेवा : जिनेवा में भी बलूचिस्तान का मुद्दा गूंजा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत ने बलूचिस्तान का मुद्दा उठाते हुये न केवल वहां होने वाले मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिये अनुरोध किया गया वहीं पाकिस्तान में आतंकवाद को बढ़ावा देने के मामले में भी भारत ने आपत्ति दर्ज कराई है। गौरतलब है कि यह पहला ऐसा मौका होगा जब संयुक्त राष्ट्र में भारत ने बलूचिस्तान का मुद्दा प्राथमिकता के साथ उठाया है।

आपको बता दें कि जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सम्मेलन आयोजित किया गया था और इसमें भारत ने न केवल पाकिस्तान पर हमला बोला वहीं बलूचिस्तान का भी मुद्दा उठाया गया। भारत ने कहा कि बलूचिस्तान के साथ ही पाक अधिकार वाले कश्मीर में भी मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है।

परिषद के सम्मेलन में भारत के राजदूत अजीत कुमार ने हिस्सा लिया था। कुमार ने यह भी कहा कि कश्मीर में पाकिस्तान शांति नहीं चाहता है और इसी कारण वह वहां आतंकियों की घुसपैठ कराने से बाज नहीं आता। कुमार ने कहा कि पाकिस्तान से  भारत ही नहीं बल्कि के विश्व के अन्य कई देश भी यह कह चुके है कि वह अपने यहां आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करें, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान को यह बात समझ में नहीं आ रही है।

गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पहले ही पाकिस्तान को आतंकवाद के मामले में कई बार चेताया है वहीं उन्होंने ही पहली बार स्वंतत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुये बलूचिस्तान का मुद्दा उठाया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -