गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बलिया के डी.पी. विश्वकर्मा का नाम

यह बात तो सच है कि इंटरनेट हम सभी की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है, शॉपिंग से लेकर प्रोडक्ट बेचने तक के सभी काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इंटरनेट की एहमियत अधिकतर लोगों को कोविड-19 के दौरान पता चली, जिसमें आप घर बैठे ही डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। केविड-19 के दौरान कई बड़ी कंपनियों ने डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लिया, जिससे वह अपना बिजनेस आगे बढ़ा सके। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग की सबसे जरूरी बात होती है कि आपके पास उसके एक्सपर्ट हों, यानि जो हमें डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी हर खास बात बता सके। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के बलिया से आए पेशे से इंजीनियर और एप बनाने वाले डी.पी विश्वकर्मा की, जो डिजिटल मार्केटिंग में खूब नाम कमा रहे हैं।  

उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और वर्ष 2020-21 उनके लिए गेम-चेंजर बन गया क्योंकि, ग्रोथ हैकिंग के विषय पर कई किताबों में लिखा और उनकी किताब “ग्रोथ हैकिंग बुक 2” अमेज़न पर बेस्टसेलर भी रही हैं। इसके अलावा,  और इसके जरिये उन्होंने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है |

डिजिटल मार्केटिंग फील्ड है बेहतर

डी.पी विश्वकर्मा ने डिजिटल मार्केटिंग में कोई खास डिग्री हासिल नहीं की है, बल्कि वे फील्ड में मिलने वाले एक्सपीरिएंस और टिप्स की मदद से खुद को अपडेट रखते हैं। डी.पी विश्वकर्मा बड़ी-बड़ी कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी खास सलाह देते हैं, जिससे कंपनी अच्छे से आगे बढ़ सके। डी.पी विश्वकर्मा कई बिजनेसमैन को डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने में मदद कर रहे हैं और जरूरी टिप्स भी देते हैं।

डी.पी विश्वकर्मा ने कॉलेज के बाद बनाई खुद की कंपनी

डी.पी विश्वकर्मा ने अपने बारे में बताते हुआ कहा कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ-साथ उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग खुद ही सीखनी शुरु कर दी थी। डी.पी विश्वकर्मा ने पढ़ाई के साथ-साथ अलग-अलग फील्ड जैसे, एप्प और वेब डेवलपमेंट में नई चीजें सीखनी शुरु की थी। यह बेहद अच्छी बात है कि अपनी फील्ड से हटकर आप कुछ सीखना चाहते हैं, इसके अलावा, डी.पी विश्वकर्मा ने कॉलेज की पढ़ाई खत्म होते ही अपनी खुद की पहली कंपनी शुरु की। अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के अलावा, उन्होंने बड़ी-बड़ी कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग की सलाह देनी शुरु की। इससे डी.पी विश्वकर्मा ने इंटरनेशनल लेवल पर सफलता हासिल की। बता दें कि डी.पी विश्वकर्मा हाल ही में फैशन, फिटनेस और टेक्नोलॉजी से जुड़ी अलग-अलग कंपनियां चला रहे हैं।

युवाओं को देते हैं बेहतर सलाह

अधिकतर युवा नई चीजें सीखने में खुशी महसूस करते हैं और यह एक बेहद अच्छी बात है, इसलिए डी.पी विश्वकर्मा ने युवाओं को सलाह दी है कि खुद को एक दायरे में न बांधकर, नई चीजें सीखने और करने में आगे बढ़ें। उनका कहना है कि ग्रोछ हैकिंग पर उन्होंने कई किताबें लिखें हैं और इसके अलावा अमेजन पर उनकी किताबें बेस्टसेलिंग भी रहीं। युवा उनकी किताबें पढ़ने के साथ-साथ उसे अपनी रियल लाइफ में अप्लाई करना पसंद कर रहे हैं। डी.पी विश्वकर्मा न सिर्फ कंपनियों को, बल्कि युवाओं को भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के जरिए डिजिटल मार्केटिंग की टिप्स देते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग में है काफी स्कोप

डी.पी विश्वकर्मा का कहना है कि डिजिटल मार्केटिंग में काफी स्कोप है, जो युवाओं के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकता है। इसमें प्रोफेशनल बनने के लिए आपको खुद को अपडेट रखना होगा और तरह-तरह की नई चीजें सीखनी होंगी। बता दें कि डी.पी विश्वकर्मा ने अपने खुद के एप्प और प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं, जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग से आगे बढ़ाया जा रहा है और इससे लोगों को जागरुकता मिलती है। अपने ब्लॉग और व्लॉग के जरिए डी.पी विश्वकर्मा युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में प्रो बनने की टिप्स देते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री देगी बड़ा फायदा

बता दें कि 2019 में डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री लगभग 16,000 करोड़ रुपये आंकी गई थी और इस फील्ड में करियर बनाना एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। डी.पी विश्वकर्मा का कहना है कि वह अपनी किताबों, ब्लॉग और व्लॉग के जरिए लोगों को जागरुक करते रहेंगे।

अचानक रोने लगे रणवीर सिंह, जानिए क्या है वजह?

श्री राम को गाली देने के बाद AIIMS के छात्रों ने जारी किया माफीनामा

कश्मीर की वादियों में घूमने का बेहतरीन अवसर, रेलवे दे रहा है ये शानदार ऑफर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -