कश्मीर की वादियों में घूमने का बेहतरीन अवसर, रेलवे दे रहा है ये शानदार ऑफर

कोरोना संक्रमण के चलते ऐसे बेहद से लोग हैं जो लंबे वक़्त से घरों में कैद हैं। दिल्ली की बात करें तो बीते दो वर्षो से स्कूल बंद हैं। अधिकांश नौकरीपेशा लोग घर से ही बैठकर दफ्तर का काम कर रहे हैं। एक दायरे में सिमटी जिंदगी से आप कोफ्त आ चुके हैं तथा कहीं टूर की योजना कर रहे हैं तो भारतीय रेल के भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम मतलब आपके लिए कई स्थानों के शानदार टूर पैकेज लेकर आया है। वही इस बार सर्दियों में आप जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत बर्फीली चोटियों तथा मीलों पसरी लुभावनी वादियों में घूमने जा सकते हैं। इसके लिए जम्मू-कटरा-श्रीनगर-गुलमर्ग-सोनमर्ग-पहलगाम-श्रीनगर नाम से टूर पैकेज पेश किया है।

जम्मू:-
तवी नदी के किनारे बसा जम्मू देश के जम्मू एवं कश्मीर राज्य के जम्मू क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है तथा साथ ही जम्मू और कश्मीर की शीतकालीन राजधानी भी है। नगर में ढेरों पुराने व नये मन्दिरों के बाहुल्य की वजह से इसे 'मन्दिरों का शहर' भी कहा जाता है। यह नगर शिवालिक पर्वतमाला की निचली असमान पहाड़ियों व टीलों के बीच बसा है। उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व में यह शिवालिक से घिरा है तथा उत्तर-पश्चिम दिशा में त्रिकुटा रेंज है।

श्रीनगर:-
श्रीनगर जम्मू-कश्मीर प्रांत की राजधानी है। कश्मीर घाटी के मध्य में बसा यह नगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। श्रीनगर डल झील एवं मंदिरों के लिए लोकप्रिय है। 1700 मीटर ऊंचाई पर बसा श्रीनगर खास तौर पर झीलों एवं हाउसबोट के लिए जाना जाता है। श्रीनगर जम्मू-कश्मीर प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी है। ये शहर एवं उसके आस-पास के क्षेत्र विश्व के सबसे जबरदस्त पर्यटन स्थल माने जाते हैं।

गुलमर्ग:-
गुलमर्ग जम्‍मू-कश्‍मीर का एक हिल स्‍टेशन है। इसकी खूबसूरती की वजह से इसे धरती का स्‍वर्ग भी कहा जाता है। फूलों के राज्य के नाम से लोकप्रिय यह स्‍थान बारामूला जिले में मौजूद है। यहां के हरे-भरे ढलान सैलानियों को अपनी तरफ खींचते हैं।

इन दो कंपनियों के खिलाफ आयकर विभाग ने चलाया तलाशी अभियान

भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दिन सानिया मिर्जा लेगी ये बड़ा फैसला

NCB पर उठाए गए NCP के सवालों को मिला जबरदस्त जवाब, जानिए क्या कहा?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -