जान बचने के बाद घरों को लौटे मुस्लिम, सुविधाओं का अभाव
जान बचने के बाद घरों को लौटे मुस्लिम, सुविधाओं का अभाव
Share:

हरियाणा/फरीदाबाद : हरियाणा के बल्लभगढ़ कस्बे में अटाली गांव में हुए सांप्रदायिक दंगों के बाद अपनी जान बचाकर भागे मुसलमान वापस लौट आए हैं। उल्लेखनीय है कि इन लोगों ने उपद्रव के दौरान पुलिस थाने में रहकर खुद को बचाया। दूसरी ओर हिंदूओं और मुसलमानों के बीच विवादित मस्जिद की भूमि को लेकर आपसी सहमति नहीं बनी, जिसे लेकर विवाद हो गया और इसने सांप्रदायिक उपद्रव का रूप ले लिया। मामले में करीब 2000 लोगों ने हथियारों के साथ अन्य पक्ष के लोगों पर हमला कर दिया। दूसरी ओर मस्जिद के ढांचे को जला दिया गया। यही नहीं लोगों से भी मारपीट की गई।

हालांकि मुसलमानों की परेशानियां अभी भी समाप्त नहीं हुई हैं लोग छोटे से छोटे सामान के लिए परेशान हो रहे हैं। कई घरों में पानी, दूध, भोजन, राशन और अन्य वस्तुओं का अभाव है। हालांकि प्रशासन द्वारा कहा गया है कि उपद्रव से प्रभावित इन सभी लोगों को बिजली, गैस और अन्य सामान उनके लिए उपलब्ध करवा दिया जाए। हालांकि इन लोगों का कहना है कि उनके बल्ब आदि भी तोड़ दिए गए हैं। मामले में कुछ जाट अभी भी अपने मत पर कायम हैं। उनका कहना है कि इस जमीन पर मस्जिद नहीं बनना चाहिए।

यदि मंदिर के समीप कुछ निर्मित करना है तो इसके लिए उनसे चर्चा करनी होगी। हालांकि इस पूरे मसले में पंकज अग्रवाल सामने आए और उन्होंने उपद्रव प्रभावितों के प्रत्येक घर में जाकर माफी मांगी और उनकी सहायता करने का प्रयास किया। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में मंदिर और मस्जिद को लेकर काफी बवाल मचा वहीं जमीन के उपयोग के तौर पर मस्जिद निर्माण पर भी विवाद हुआ और विवाद सांप्रदायिक तनाव में बदल गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -