गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लस्सी का सेवन
गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लस्सी का सेवन
Share:

लस्सी में कैल्शियम होता है, लैक्टिक एसिड होता है, और भी तमाम तरह के ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने, वजन कम करने तथा स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। लस्सी बनाना भी बेहद आसान होता है। ताजी दही में चीनी और कुछ ड्राइ फ्रूट्स मिलाकर लस्सी बनाई जा सकती है। लस्सी बनाना जानने के बाद आपको इसके फायदों के बारे में भी जानना चाहिए।

इस तरह कई बीमारियों को छूमंतर करेगा एक गिलास करेले का जूस

इस तरह मिलता है लाभ 

जानकारी के अनुसार एसिडिटी की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों के लिए लस्सी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इस वजह से सीने में जलन या फिर अपच की समस्या से राहत दिलाने में यह बहुत असरदार नुस्खा है।  लस्सी का रोजाना सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। साथ ही इसमें फैट न के बराबर होता है। यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है।

शरीर को इस तरह नुकसान पहुंचाता है ठंडा पानी

इसी के साथ लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की मात्रा आपके शरीर की नमी को बनाये रखने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपके शरीर की गर्मी को भी नियंत्रित रखती है। लस्सी में लैक्टिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

ह्रदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पपीते का सेवन

डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है भिंडी

इन तरीकों से दूर होगी गर्मी में होने वाली एसिडिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -