बालाजी के मंदिर में विराजित प्रतिमा करती है अनोखा संकेत
बालाजी के मंदिर में विराजित प्रतिमा करती है अनोखा संकेत
Share:

मनुष्य की यह फितरत ही बन गयी है की हमेंशा धन के लिए दौड़ लगता ही रहता है और धन पाने के लिए वह प्रत्येक उचित - अनुचित मार्ग अपनाता हैं। कई देवी देवताओ को पूजते है। साथ ही यह भी मान्यता है की कई लोग धन प्राप्ति की मन्नत लेकर बालाजी के पास आते है और यहाँ उनकी मुराद पूरी भी हो जाती है तो आइये जानते है इस मंदिर एक अनोखी बात,जो और कही देखने को नहीं मिलती। 

तिरुपति का मंदिर करीब 2500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अंदर से बेहद भव्य है। सोने से लदा हुआ और हर तरफ ऐश्‍वर्य बिखेरता हुआ। भगवान बालाजी की प्रतिमा महंगे आभूषणों से अलंकृत हैं। जिसकी खूबसूरती भी गजब है। उनकी आंखें ढंकी हुई-सी दिखती हैं। एक हाथ हवा में आर्शिवाद की मुद्रा में है और दूसरा हाथ कुछ मांग कर लेने की मुद्रा में।

इस विषय में मान्यता है कि बाला जी भक्तों को एक हाथ से धन देते हैं और दूसरे हाथ से अपना हिस्सा मांगते हैं। मंदिर में दर्शन कर परिक्रमा करने के उपरांत दान देने के लिए वहां एक कपड़े की हुंडी टंगी हुई है, जिसमें आप अपनी मर्जी मुताबिक धन डाल सकते हैं। यहां जितना चढ़ावा चढ़ता है शायद ही किसी अन्य मंदिर में चढ़ता है। बोरे भर-भर कर रूपए आते हैं, जिसे एक साथ गिनने का काम लोगों के सामने ही चलता रहता है। 

भारत में जितने भी उच्च स्तर के धनवान लोग हैं वह आर्थिक संकट से निजात पाने के लिए बालाजी के दरबार में ही हाजिरी लगाते हैं और देखिए उनके धन की चमक-दमक जिसे देख कर हर कोई अचंभित रहता है। यहाँ की यही बात अनोखी है जो इस स्थान को सबसे अलग नजरिया प्रदान करती है और भक्तो की यहाँ सच्ची आस्था है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -