बिजली उत्पादन को लेकर बजाज का बड़ा कदम

बिजली उत्पादन को लेकर बजाज का बड़ा कदम

चीनी उत्पादन के बिज़नेस में जानी मानी कम्पनी बजाज हिंदुस्तान अब उत्तर प्रदेश में बिजली उत्पादन की दिशा में अपना कदम बढ़ा रही है. जानकारी में यह बात सामने आई है कि बजाज ने ललितपुर जिले में 1980 मेगावाट क्षमता के ताप बिजली संयंत्र का उद्घाटन किया है. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि यहाँ पहले से ही इस संयंत्र की पहली 660 मेगावाट इकाई परिचालन का काम कर रही है और इसके साथ ही अन्य दो इकाइयां स्थापित किये जाने को लेकर यहाँ काम किया जा रहा है.

इस बारे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि यह चालू वित्त वर्ष के अंत तक शुरू कर दी जाएगी. यह भी बताया जा रहा है कि फ़िलहाल चीनी के बिज़नेस में काफी घाटे का सामना करना पड़ रहा है जिसे देखते हुए कम्पनी अब यहाँ अपना भाग्य आजमा रही है. मामले में यह भी साफ़ कर दे कि फ़िलहाल कंपनी के पास 90 मेगावाट की 5 ताप इकाइयां मौजूद है, जिनकी कुल क्षमता 450 मेगावाट बताई जा रही है.

इससे पहले कम्पनी ने उत्तर प्रदेश में 3 चीनी मिलें बंद कर दी थी, और अब यहाँ 12 चीनी मीलों का भी परिचालन किया जा रहा है. बिजली उत्पादन को लेकर यह बात साफ़ कर दे कि यहाँ बजाज समूह की सहायक इकाई ललितपुर पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (LPGSL)में 660 मेगावाट क्षमता की 3 इकाइयां मौजूद है लेकिन बाद में इन्होने अपना नाम बदलकर बजाज समूह कर लिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस निवेश से करीब 16 हजार करोड़ रुपये आने वाले है.