बैशाखी: यहाँ जानिए खालसा पंत की नींव से जुडी अनोखी कथा
बैशाखी: यहाँ जानिए खालसा पंत की नींव से जुडी अनोखी कथा
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि देशभर में आज बैशाखी का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर है मगर फिर भी अपने परिवार वालों के साथ मिलकर सभी इस पर्व को मनाने वाले हैं. आप सभी को बता दें कि आज ही के दिन गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी. जी दरअसल बैसाखी के दिन सिक्खों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह ने साल 1699 में बैसाखी के दिन ही आनंदपुर साहिब में खालसा पंत की नींव रखी थी और इसी से जुड़ी एक रोचक कथा है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

अगर लोक कथाओं को माने तो साल 1699 में सिक्खों के अंतिम गुरु गोविंद सिंह जी ने एक दिन अपनी सभी सिक्खों को आंमत्रित किया और उनकी परीक्षा लेनी चाही. उन्होंने अपनी तलवार बाहर निकाली और बोले मुझे एक सिर चाहिए. सभी यह बात सुनकर स्तब्ध रह गए. तभी एक शिष्य ने हामी भरी. गुरु गोविंद सिंह उसे अपने साथ एक कमरे में ले गए और थोड़ी दे बाद कमरे से रक्त का धारा निकलने लगी. यह दृश्य देखकर बाहर बैठे सभी शिष्य स्तब्ध रह गए. उन्हें अपने गुरु का यह व्यवहार समझ नहीं आ रहा था. इसके बाद गुरु गोविंद सिंह जी फिर बाहर आए और फिर उन्होंने एक सिर मांगा. पहले सारे शिष्य चुप थे, फिर एक ने हामी भर दी. इसके बाद फिर वही सब हुआ.

एक-एक के क्रम में गुरु गोविंद सिंह अपने पांच शिष्यों की परीक्षा ली. वहीं इसके बाद गुरु गोविंद सिंह जी कमरे में गए और पांचों शिष्यों को जीवित वापिस लाए. वहीं सारे शिष्य आश्चर्य करने लगे और बहते हुए रक्त का राज जानना चाहा तो गोविंद सिह ने बताया कि अंदर उन्होंने पशुओं की बलि दी है और वो सिर्फ अपने शिष्यों की परिक्षा लेना चाहते थे. जिसमें सभी पास हुए. कहा जाता है इसके बाद गुरु गोविंद सिंह ने अपने पांचों शिष्यों को अमृत का पान कराया और कहा कि वे अब सिंह कहलाएंगे. यही खालसा कहलाएं. जिन्हें निर्देश दिया गया कि उन्हें बाल और दाढ़ी बड़ी रखना है, बालों को संवारने के लिए साथ में कंघा, कृपाण, कच्छा और हाथों में कड़ा पहनना है. इसी खालता पंथ की स्थापना को हर साल बैसाखी के रूप में मनाया जाता है.

बैसाखी के दिन की थी गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना

13 अप्रैल को है बैसाखी का पर्व, जानिए महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -