जंजीरे बांधकर इस नन्हे हाथी से करवाया जा रहा है यह काम, देखकर आ जाएगा रोना
जंजीरे बांधकर इस नन्हे हाथी से करवाया जा रहा है यह काम, देखकर आ जाएगा रोना
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो जानवरों से बहुत प्यार करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनमे दिल की जगह पत्थर है। वह इंसान कहलाने के लायक ही नहीं है क्योंकि उन्हें किसी की कदर नहीं है। कई लोग हैं जो जानवरों से बहुत बदत्तर व्यवहार करते हैं। ऐसे ही कुछ हुआ इस नन्हे हाथी के साथ। इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। आपको बता दें कि यह तस्वीर थाइलैंड की है और यह दावा किया जा रहा है कि इस हाथी को जंजीर से बांधकर पर्यटकों से पैसे मांगने के लिए मजबूर किया जाता है। जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन के ट्रैवलर रोज मार्टिन इस बेजुबान को आजाद करने के काम में जुटे हैं और उन्होंने ही यह दावा किया है कि मीना नाम की इस हथिनी को इसके मालिक द्वारा पीटा जाता है।

साथ ही, उसे ना तो ताजा खाना दिया जाता और ना ही पानी। इसी के साथ फुकेत में ‘थाई बॉक्सिंग’ की ट्रेनिंग देने वाले मार्टिन कहते हैं, ‘जब यह नन्ही हाथिनी अकेली रहती है, तब उसके पैरों को जंजीर से बांध दिया जाता है। इसके कारण वो आराम से जमीन पर भी नहीं बैठ पाती। वह लंबे वक्त से देख रहे हैं कि उसे टूरिस्ट से पैसे मांगने के लिए मजबूर किया जाता है।' वहीं ‘मेट्रो’ की एक सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, मार्टिन इसे आजाद कराने के लिए Thailand Elephants (चैरिटी) के साथ काम कर रहे हैं। केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने एक ऑनलाइन याचिका भी दायर की है। इस बारे में थाई अधिकारियों का कहना है कि 'यह हाथिनी स्वस्थ और कानूनी तौर पर पंजीकृत है। उनके पास इसके मालिक पर दबाव बनाने का कोई कारण नहीं है।'

लेकिन मार्टिन ने अपनी याचिका में लिखा, ‘जैसा कि मैं देख रहा हूं इसे ताजा खाना और पानी नहीं मिल रहा है। वह जीने के लिए आजाद नहीं है। हाथी एक सामाजिक जानवर होते हैं, सिर्फ यही करण है उसके दर्द का। यह सोचने वाली बात है कि उसके पास जीने को पूरी जिंदगी पड़ी है, लेकिन वह कैद है।’ वाकई में क्या एक जानवर को अपनी जिंदगी एन्जॉय करने का कोई हक़ नहीं है। क्या हम इतने निर्दयी हो गए हैं कि जानवरों से हमे प्यार ही नहीं है।।।?

एक ऐसा देश जहां मार्च से ट्रेन या बसों में आना-जाना सबके लिए होगा मुफ्त

जानिए क्यों करोड़ों की मालकिन होकर भी छोले कुल्‍चे का ठेला लगाती है यह महिला

समुद्र किनारे मिला बिना आँखों वाला जीव, देखकर डर गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -